Breaking News

जानिए दुनिया की वो जगह जिसका नाम याद रखना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन सा है…

न्यूजीलैंड में हॉक की खाड़ी (Hawke’s Bay) में Porangahau के नजदीक स्थित एक पहाड़ी है जिसका नाम लेने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाएंगे. हालांकि शायद ही दुनिया में कोई शख्स ऐसा हो जिसे इस जगह की पूरी स्लेपिंग पता हो या वो अपनी मात्रभाषा में ही इसे एक बार में बोले सके. आप खुद पढ़ लीजिए अंग्रेजी में लिखे इस भारी भरकम नाम को जिसकी स्पेलिंग कुछ यूं बैठती है- ‘Taumata whakatangi hangakoauau o tamatea turi pukakapiki maunga horo nuku pokai whenua kitanatahu’. इस जगह को स्थानीय भाषा में टॉमेटा हिल कहा जाता है.

खूबसूरती इतनी की नाम से नहीं याद कर पाएंगे

यानी साफ है कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जो है तो बेहद खूबसूरत पर इस जगह पर जाने से पहले लोग कई बार सोचते हैं. क्योंकि इस जगह का नाम लेना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन सा दिखता है. न्यूजीलैंड डॉट कॉम में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इस जगह के नाम में 85 अक्षर हैं. इसकी स्पेलिंग याद करने से ज्यादा तो इसका उच्चारण करना कठिन है. वैसे सच ये भी है कि हर कोई इसे सही से पुकार ही नहीं पाता है.

वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

न्यूजीलैंड की ये पहाड़ी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है. अगर आप भी खुद को जीनियस समझते हैं तो आप ही स्पेलिंग को बोल कर दिखाएं. यूं तो हजारों लोग इसे पुकारने की कोशिश करते हैं लेकिन आधे में ही फेल हो जाते हैं.

नाम और जगह का इतिहास

इस जगह का नाम एक वीर योद्धा के नाम पर रखा गया है. इसका असल में मतलब होता है वो शिखर जहां पर्वतरोही, जमीन निगलने वाले और बड़े घुटने वाले टमाटी नाम के शख्स ने अपने रिलेटिव्स के लिए बांसुरी बजाई थी. इसका नाम जिस वीर योद्धा के नाम पर रखा गया है, वो स्थानीय कबीले के लोगों के लिए गर्व का विषय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *