Breaking News

चीन ने फिर की गद्दारी – चीनी सैनिकों ने फिर सीमा में घुसने का किया प्रयास, भारतीय सेना ने धर दबोचा

लद्दाख में भारत की सीमा में घूम रहे चीनी सैनिक में भारतीय फौज ने दबोच लिया है। पूछताछ के दौरान चीनी सैनिक ने बताया कि वह रास्ता भटक कर भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था। इस सैनिक को चुसुल सेक्टर में गुरुंग घाटी के पास पकड़ा गया है। अभी चीनी सैनिक से और पूछताछ जारी है और संतुष्ट के बाद ही इस सैनिक को चीनी अधिकारियों को सौंपा जाएगा।

 

सूत्रों के मुताबिक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का यह सैनिक शुक्रवार को सुबह पकड़ा गया है। एक अधिकारी ने बताया ‘पीएलए सैनिक एलएसी के इस तरफ सीमा पार कर आ गया था। इसके बाद इलाके में तैनात भारतीय सेना ने उसे कस्टडी में ले लिया था।’ अधिकारी ने बताया कि सैनिक से पूरे नियम और प्रक्रिया के साथ ही पूछताछ की जा रही है। चीनी सैनिक के बयान के अनुसार वह रास्ता भटक कर भारत की सीमा में प्रवेश कर गया था। जानकारी के अनुसार, अगर भारतीय सेना की जांच में चीनी सैनिक का दावा सही साबित हुआ तो सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसे वापस कर दिया जाएगा।

 

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच बीते मई महीने से ही तनाव जारी है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच कई दौर की वार्ता भी हुई है, लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकल सका है। तनाव शुरू होने के बाद से ही चीनी सेना की ओर उकसावे वाली कार्रवाई की जाती रही है। हालांकि भारतीय सेना की मुस्तैदी से चीनी सैनिक हर बार अपने नापाक मंसूबों में नाकामयाब हो जाते हैं। इस तनाव को कम करने के लिए कई दौर की वार्ता तो हुई, लेकिन अब तक हल सामने नहीं आ सका है। माइनस डिग्री तापमान में भी दोनों पक्ष के सैनिक सीमा पर तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *