Breaking News

ग्रीन टी में मिलाएं ये पांच आयुर्वेदिक चीजें, मिलेंगे गजब के फायदे

ज्यादातर लोग चाय से ही अपने दिन की शुरुआत करते हैं और यदि चाय के सबसे सेहतमंद ऑप्शन की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले ग्रीन टी का नाम ही आता है। ग्रीन-टी पीने के कई लाभ होते हैं, यह बात आप जानते ही होंगे कि मगर ग्रीन-टी की गुडनेस बढ़ाने के लिए इनमें कुछ और चीजें एड करके इसको पीने से कई फायदे होते हैं। ग्रीन टी को पीने से कई प्रकार के घातक रोगों जैसे कि कैंसर आदि से सुरक्षा मिलती है। खून को रोकने और घाव को भरने के लिए चीनी और इंडियन औषधियों में ग्रीन टी का प्रयोग किया जाता था। आज हम आपको ऐसी ही चीजें बता रहे हैं, जिनको ग्रीन-टी में मिलकर पीने से और भी फायदेमंद हो जाती है।

नींबू
नींबू का रस ग्रीन-टी के कड़वे स्वाद को खत्म करता है। रिसर्च करने वालों ने बताया साइट्रस जूस ग्रीन-टी के एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाता है, जो शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है, मगर ये ध्यान रहे कि ग्रीन-टी को ठंडा होने बाद ही इसमें कुछ नींबू डालें।

स्टीविया के पत्ते
स्टीविया एक नेचुरल स्वीटनर है और यह बिना किसी नकारात्मक स्वास्थ्य असर के आपकी ग्रीन टी को मीठा कर सकता है। आप अपनी ग्रीन टी में स्टीविया की पत्तियां डालकर पी सकते हैं। इसे पीने से कैलोरी कम तो होती ही है साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है।

पुदीने की पत्तियां और दालचीनी
ग्रीन-टी में पुदीने की पत्तियां डालकर पीने से इम्युनिटी बढ़ती है साथ ही, पाचन में सुधार, और आपकी भूख को रोकने जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। दालचीनी वजन घटाने में आपकी बहुत ही सहायता कर सकती है।

अदरक
जब ग्रीन टी में अदरक मिलाया जाता है, तो इसके स्वास्थ्य लाभ और अधिक बढ़ जाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ अदरक कैंसर को रोकने में भी सहायता करता है। इसका इस्तेमाल अस्थमा, मधुमेह, और मासिक धर्म के लक्षणों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

शहद
ग्रीन टी शहद मिलाने का अच्छा ऑप्शन है क्योंकि यह चीनी का एक स्वस्थ ऑप्शन है। शहद आपकी ग्रीन-टी के कड़वाहट को दूर कर देता है। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सिडेंट शहद में विटामिन और खनिज के साथ मिलकर इसे एक हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं। इसको पीने से त्वचा की समस्याएं भी ठीक होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *