Breaking News

खूबसूरती बढ़ाने के लिए बादाम का तेल किसी वरदान से कम नहीं, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

सर्दी के आते ही स्किन खुरदुरी नजर आने लगती है. कोल्ड क्रीम के इस्तेमाल के बावजूद स्किन नरम, मुलायम और सपाट नहीं होती बल्कि होठों समेत चेहरे का फटना जारी रहता है. सर्दी के दौरान हवा में शुष्कता की वजह से सबसे ज्यादा बाहरी स्किन प्रभावित होती है. स्किन की खूबसूरती और रंगत बरकरार रखने के लिए मात्र 5-10 मिनट निकाल लिए जाएं तो स्किन से संबंधित शिकायत से निजात हासिल की जा सकती है.

सर्दी के मौसम में बाजार में मुहैया महंगी क्रीम और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बेहतर और सस्ता इलाज घर में बादाम, नारियल और जैतून के तेल से मसाज है. मसाज करने के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं और नतीजे भी बेहतर हासिल होते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक चेहरे की स्किन पर तेल से मसाज करने के नतीजे में कई फायदे हासिल होते हैं. मसाज से स्किन पर प्राकृतिक चमक, निखार आता है औ दाग-धब्बों समेत कील-मुहांसों का सफाया भी होता है.

खूबसूरती बढ़ाने में बादाम के तेल का इस्तेमाल बादाम के तेल के इस्तेमाल के अनगिनत लाभ हैं. इसलिए अक्सर ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां प्रोडक्ट्स में बादाम के तेल होने का दावा करती हैं क्योंकि ये स्किन को सेहतमंद बनाने और निखारने की क्षमता रखता है. बादाम का तेल स्किन को सूखा नहीं होने देता. ये एक प्राकृतिक मॉस्चेराइजर है जो खुश्क और संवेदनशील स्किन को हाइड्रेट रखता है, खास तौर से सर्दियों की शुष्क हवा में स्किन को खराब नहीं होने देता.

बादाम के तेल में शामिल विटामिन ई स्किन को सूरज की तेज रोशनी में जलने से बचाता है और प्राकृतिक सन ब्लॉक का काम करता है. ये स्किन पर पड़नेवाली झुर्रियों को खत्म करता है और उम्र के असर को छिपाने में अहम किरदार अदा करता है. बादाम का तेल स्किन के स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने में निहायत मुफीद है. उसका इस्तेमाल शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने के लिए आसानी से किया जा सकता है.

बादाम के तेल का इस्तेमाल करने का तरीका
बादाम के तेल को किसी भी मॉस्चेराइजर लोशन में मिलाकर हाथों, बाजुओं और पैर पर लगाया जा सकता है. चेहरे के इस्तेमाल के लिए रोजाना रात को सोने से पहले बादाम के तेल से चेहरे की स्किन पर ऊपर की तरफ मसाज करें. चंद कतरों को अपनी उंगलियों के किनारों पर लगाएं और चंद बूंद अपने चेहरे पर टपका लें. अब अपनी उंगलियों की मदद से चेहरे पर गोल दायरे में 5-10 मिनट के लिए मसाज करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *