Breaking News

खुशखबरी: कल से देश में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच टीकाकरण जारी है। देश में चल रहे कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी कोरोना का टीका लगवाने की बात कही गयी है। इससे पहले 45 साल से अधिक उम्र के उन्हीं लोगों को कोरोना वैक्सीन लग रही थी, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। लेकिन अब सरकार ने लोगों से अपील की है कि 45 साल के सभी लोग कोरोना का टीका लगवा लें। इसकी प्रक्रिया कल से देश भर में शुरू हो जाएगी।

सरकार ने बताया है कि अब तक के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से होने वाली 80 फीसद मौतें 45 साल से अधिक उम्र के लोगों में ही हुई हैं। इससे साफ जाहिर है इस उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने से कोरोना से होने वाली मौतों पर काफी हद तक रोक लगाई जा सकती है। सरकार की ओर से ये भी साफ किया गया है कि एक बार 45+ वाले लोगों को वैक्सीन लग जाने के बाद 45 साल से नीचे उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी।

कहां लगवा सकते हैं वैक्सीन, कितनी है कीमत ?

देश में कोरोना वैक्सीन सरकारी-प्राइवेट अस्पतालों के अलावा प्राइवेट सेंटर्स में भी लगाई जाएगी। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में वैक्सीन लगाई जा रही है जबकि प्राइवेट अस्पतालों में एक डोज के लिए 250 रुपये का चार्ज लिया जा रहा है। इसके कुछ हफ्तों बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी, जिसके लिए भी 250 रुपये फीस देनी होगी।

ऐसे कराएं खुद का रजिस्ट्रेशन

टीका लगवाने के लिए आपको अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (registration for corona vaccine) करना होगा। वैक्सीनेशन के लिए लोगों को cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

45 साल से ज्यादा उम्र के लोग COWIN.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है। इस पोर्टल पर हर दिन एक करोड़ रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट किए जा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी।

दूसरा तरीका- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बिना भी ऐसे लगवा सकते हैं टीका

आप बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने खास व्यवस्था शुरू की है। सरकार की ओर से बताया गया कि वैक्सीनेशन के लिए आम तौर लोगों को cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है। लेकिन अगर कोई पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है तो वह अपने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (COVID vaccination center) पर जाकर शाम 3 बजे के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर टीका लगवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *