Breaking News

खरीदनी है मारुति की कार तो करें थोड़ा इंतजार, जल्द ही 4 नए मॉडल बाजार में देंगे दस्तक

मारुति सुजुकी अगले एक साल में कई नए उत्पादों को पेश करने की योजना बना रही है. 2023 ऑटो एक्सपो में, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता 5 डोर वाली जिम्नी और बलेनो-आधारित YTB क्रॉसओवर को शोकेस करेगी. पूर्व अगले वित्तीय वर्ष की शुरुआत में बिक्री पर जाएगा जबकि बाद की दूसरी तिमाही में लॉन्च होने की संभावना है.

1. मारुति सुजुकी वाईटीबी : वाईटीबी को 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जो लगभग 100 पीएस अधिकतम शक्ति का उत्पादन करेगा और इसे हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर अंडरपिन किया जाएगा. डिजाइन ग्रैंड विटारा मिडसाइज एसयूवी से प्रेरणा लेगा और इसमें कूपे जैसी रूफलाइन होगी. इंटीरियर में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे प्रीमियम एलिमेंट होंगे.

2. फाइव-डोर मारुति जिम्नी : फाइव-डोर जिम्नी आने वाली फाइव-डोर महिंद्रा थार और फाइव-डोर फोर्स गोरखा को टक्कर देगी और ग्लोबल थ्री-डोर सिएरा की तुलना में इसका व्हीलबेस लंबा होगा. यह लगभग 103 पीएस और 138 एनएम विकसित करने वाले 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15B माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से पावर लेगा. यह सुजुकी के ऑल ग्रिप प्रो 4WD सिस्टम के माध्यम से सभी चार पहियों को पांच-स्पीड एमटी या चार-स्पीड एटी ट्रांसफर पावर के साथ जोड़े जाने की उम्मीद है.

3. मारुति C-एमपीवी : इंडो-जापानी निर्माता कथित तौर पर प्रीमियम सी-सेगमेंट एमपीवी के रूप में अपनी सबसे महंगी पेशकश भी लाएगी. यह 2.0-लीटर NA पेट्रोल और 2.0-लीटर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से पावर्ड होगा.

4. नेक्स्ट-जेन मारुति सुजुकी स्विफ्ट : अगली पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट अगले साल कुछ समय के लिए अपना ग्लोबल प्रीमियर करेगी और यह संभवतः 2024 की पहली छमाही में भारत पहुंच जाएगी. यह मौजूदा पावरट्रेन का उपयोग करना जारी रखेगी जबकि 1.2-लीटर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट 35-40 kmpl की दावा की गई फ्यूल इकॉनमी को टारगेट करने की उच्च संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *