Breaking News

कोरोना से ठीक होने के बाद भी न बनाएं शारीरिक संबंध, फैल सकता है वायरस, बरतें ये सतर्कता

कोरोना वायरस को लेकर रोज नई-नई जानकारी सामने आ रही है। अभी हाल ही में पुरुषों के सीमन (वीर्य) में वायरस मिलने की जानकारी सामने आई थी। इसके बाद हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि किसी शख्स में कोरोना के लक्ष्ण पाए जाते है तो उसे सतर्कता बरतनी चाहिए। थाईलैंड के डिजीज कंट्रोल डिपार्टमेंट के सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना बीमारी से ठीक होने के बाद भी लोगों को कुछ दिन शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए।

डिपार्टमेंट के एक्सपर्ट वीरावत मनोसुट्ठी का कहना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ दिनों तक किस करने से भी बचना चाहिए। कोरोना से ठीक होने के बाद 30 दिनों तक शारीरिक संबंध बनाने से परहेज करें। कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ लोगों के दोबारा पॉजिटिव होने के मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट ने यह भी कहा कि 30 दिनों के बाद भी अगर शारीरिक संबंध बनाते हैं तो कॉन्डोम का इस्तेमाल जरूर करें।

चीन में की गई स्टडी में 38 मरीजों को शामिल किया गया था। इनमें से 15 हॉस्पिटल में ही थे, जबकि 23 कोरोना वायरस से ठीक हो चुके थे। स्टडी में जब सैंपल की जांच की गई तो इनमें से कुल 6 लोगों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिले। कोरोना से ठीक हो चुके 2 लोगों के स्पर्म में भी वायरस की पुष्टि हुई।  वैज्ञानिकों का कहना है कि ठीक होने के बाद वायरस कुछ दिनों तक शरीर में हो सकते हैं और शारीरिक संबंध के जरिए संक्रमण फैल भी सकता है।

Divorced Wife Kidnapped Child For Physical Relationship - जब ...

टॉप के संक्रामक रोग विशेषज्ञों ने कहा है कि सीमेन में कोरोना वायरस के मिलने से उन्हें कोई हैरानी नहीं हुई है। क्योंकि इसके पहले जीका और इबोला वायरस के संक्रमण के दौरान भी लोगों के सीमेन में वायरस मिले थे। हालांकि कहा जा रहा है कि चीन की स्टडी से ये बात पुख्ता नहीं होती है कि शारीरिक संबंध से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है। लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है कि संक्रमित के साथ शारीरिक संबंध बनाने से वायरस का संक्रमण फैल सकता है। डॉक्टरों ने चेतावनी जारी की है कि संक्रमित अपने संक्रमण या रिकवरी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से बचें। यही सही फैसला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *