Breaking News

कब्‍ज की समस्‍या में इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, वरना बढ़ सकती है परेशानी

कब्ज (Constipation) आज के समय की एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अनगिनत लोग परेशान हैं. कब्ज की समस्या भले ही सुनने में छोटी लगे, लेकिन जो लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए ये काफी बड़ी परेशानी है. आपको बता दें कि कब्ज की समस्या के कई कारण हो सकते हैं. हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान भी एक बड़ी वजह है कब्ज (Constipation Relief Foods) पाचन जैसी समस्या का. समय की कमी के चलते सही से खाना न खाना. अधिक तेल मसाले का सेवन भी कब्ज की वजह बन सकता है. असल में कब्ज की समस्या होने पर पेट भरा-भरा महसूस होना, किसी काम में मन न लगना, भूख न लगना, जी मिचलना, उल्टी आदि. लेकिन इस समस्या से हम बच सकते हैं, अगर हम अपनी डाइट में बदलाव और सही चयन कर सकें तो, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें कब्ज की समस्या में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

इन चीजों न करें सेवन वरना हो सकते हैं कब्ज के शिकार-
1. प्रोसेस्ड फूड-
कब्‍ज से परेशान लोगों को प्रोसेस्ड फूड से परहेज़ करना चाहिए. इनमें चीनी और सोडियम ()sugar and sodium अधिक मात्रा में होता है. इसलिए प्रोसेस्ड और जंक फूड्स (junk foods) से दूरी बना लें, वरना कब्ज की समस्या और अधिक हो सकती है.

2. मीट-
अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं और मीट का रोज़ाना सेवन करते हैं, तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. रोजाना मीट का सेवन करने से ये फाइबर की जगह लेने लगता है. मीट का अधिक सेवन कब्ज की समस्या की वजह बन सकता है.

3. कच्चे केले-
केले (Bananas) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप पके केले का सेवन करते हैं, तो ये कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. लेकिन अगर आप कच्चे केले का सेवन करते हैं, तो कब्ज की वजह बन सकता है.

4. शराब-
शराब का जरूरत से ज्यादा सेवन न केवल सेहत बल्कि, कब्ज की भी परेशानी बढ़ा सकता है. शराब के सेवन से हिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जो कब्ज की समस्या जो बढ़ा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *