Breaking News

कंपाने वाली सर्दी में मोर्चे को सेना तैयार, ड्रैगन की हरकत तय करेगी लद्दाख में अगला कदम

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव को कम करने की कोशिशों के बीच भारतीय सेना लद्दाख में सर्दियों में तैनाती की तैयारी कर रही है. उम्मीद है कि क्षेत्र में जल्द तनाव घट सकता है. भारत और चीन के पास इस क्षेत्र में लगभग 50,000 सैनिक तैनात हैं, सैनिकों के साथ टैंक, आर्टिलरी और एयर डिफेंस मज़बूत स्थिति में है. सूत्र बताते हैं कि भारत सर्दियों में तैनाती चीन की गतिविधि और तैनाती के अनुरूप करेगा.

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक लद्दाख में सर्दियों की स्थिति में ज़्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों से सेना को नीचे आना पड़ सकता है और सैनिकों की संख्या में भी कमी की जा सकती है. एक अधिकारी के मुताबिक हमें इंतज़ार करना होगा कि वहां कितने सैनिकों की ज़रूरत होगा. सर्दियों के बावजूद भी महत्वपूर्ण जगहों पर भारतीय सैनिकों की तैनाती बरकरार रखी जा सकती है.

हालांकि अधिकारी ने ये भी कहा है कि चीनी बेस और पैंगोंग त्सो की ऊंचाई को कवर करना ज़्यादा मुश्किल है, ऐसे में पीएलए की स्थिति इलाके में अस्थिर जैसी नज़र आती है. दूसरे सैन्य अधिकारी के मुताबिक सर्दियों के दौरान तैनाती के लिए दोनों पक्ष तैयार हैं. चीन ने इस दौरान बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए फाइबर ऑप्टिकल केबल की व्यवस्था भी कर ली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *