Breaking News

ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच अंडमान-निकोबार से अच्छी खबर, 100 फीसदी टीकाकरण करने वाला पहला केंद्रशासित प्रदेश बना

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह ने अपनी लक्षित आबादी के शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है. प्रशासन ने ट्वीट किया, ‘‘अंडमान निकोबार द्वीपसमूह ने 100 प्रतिशत कोविड-19 रोधी टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया. द्वीपसमूह केवल कोविशील्ड का उपयोग कर यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला राज्य/केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन ने दुनिया के सुदूरवर्ती हिस्सों में शामिल स्थान पर इस असाधारण उपलब्धि को हासिल करने के लिए कई दुर्गम बाधाओं को पार किया. ’’

प्रशासन ने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में टीकाकरण बेहद चुनौतीपूर्ण था क्योंकि द्वीपसमूह 836 द्वीपों में फैला हुआ है. यह उत्तर से दक्षिण तक 800 किलोमीटर में फैला हुआ है, जहां खराब समुद्री हालात, बेहद घने जंगल, पहाड़ियां और प्रतिकूल मौसम की परिस्थितियां है. ’’ इस साल 16 जनवरी को देश के बाकी हिस्सों के साथ द्वीपसमूह में भी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 2.86 लाख लाभार्थियों के लक्ष्य के मुकाबले 2.87 लाख लोगों ने कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ली है, जिससे 100.41 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है. इसमें कहा गया है कि द्वीपसमूह की कुल आबादी के कुल 74.67 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया गया है.

केंद्र शासित प्रदेश में दो उपचाराधीन मरीज

स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि इस बीच द्वीपसमूह में एक और व्यक्ति के संक्रमित होने से संक्रमितों की संख्या रविवार को बढ़कर 7,701 हो गई. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों की जांच के दौरान संक्रमण का यह मामला सामने आया. बुलेटिन में कहा गया है कि केंद्र शासित प्रदेश में वर्तमान में दो उपचाराधीन मरीज हैं, जबकि पिछले 24 घंटों में एक मरीज के स्वस्थ होने के साथ संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या अब 7,570 हो गई है और 129 मरीजों की मौत हुई है.

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण मुहिम के तहत अभी तक कोरोना वायरस रोधी टीकों की 137 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी हैं. कल 76 लाख 54 हजार 466 डोज़ दी गईं, जिसके बाद अबतक वैक्सीन की 137 करोड़ 46 लाख 13 हजार 252 डोज़ दी जा चुकी हैं.देश में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप बरकरार है. बड़ी बात यह है कि देश में अब ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 7 हजार 81 नए केस सामने आए हैं. वहीं, 264 लोगों की मौत हो गई. देश में अबतक कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट के 145 मामले सामने आ चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *