Breaking News

ओमिक्रोन वैरिएंट के बीच फाइजर की भविष्यवाणी- साल 2024 तक रह सकती है कोरोना महामारी

कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की वजह से दुनियाभर में दहशत का माहौल है. इस बीच दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) ने अनुमान लगाया है कि कोरोना महामारी 2024 तक खत्म नहीं होगी. फाइजर इंक (पीएफई.एन) ने शुक्रवार को पूर्वानुमान लगाया कि कोविड ​​​​महामारी 2024 तक पीछा नहीं छोड़ने जा रही है. फाइजर ने 2 से 4 साल के बच्चों के लिए टीके के कमजोर प्रतिरक्षा (weaker immune) को लेकर भी चिंता जाहिर की है.

फाइजर के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी मिकेल डोलस्टन (Pfizer Chief Scientific Officer Mikael Dolsten) ने निवेशकों को एक प्रजेंटेशन के दौरान कहा कि कुछ क्षेत्रों में अगले एक या दो साल तक COVID-19 मामले सामने आते रह सकते हैं. कंपनी का अनुमान है कि 2024 तक इस बीमारी से संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि समाज कितनी प्रभावी ढंग से टीकों और उपचारों का विकास और इस्तेमाल कर पाता है ये उसपर भी निर्भर करता है. टीकाकरण दर कम होने पर संक्रमण का खतरा बना रह सकता है.

फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन

फाइजर ने जर्मनी के बायोएनटेक एसई (22UAy.DE) के साथ अपना COVID-19 वैक्सीन विकसित की और अगले साल तक 31 बिलियन का राजस्व बनाने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि अगले साल तक 4 अरब शॉट्स बनाने की योजना है. दवा निर्माता फाइजर के पास Paxlovid नामक एक प्रायोगिक एंटीवायरल गोली भी है, जिसने क्लिनिकल टेस्ट में अस्पताल में भर्ती होने और अधिक जोखिम वाले मरीजों में होने वाली मौतों को लगभग 90 फीसदी तक कम कर दिया है.

फाइजर (Pfizer) का पूर्वानुमान पिछले महीने ओमिक्रोन वेरिएंट के सामने आने के बाद आया है, जिसमें वायरस के मूल वेरिएंट की तुलना में 50 से अधिक म्यूटेशन हैं. इसने संक्रमण के खिलाफ टीके की दो खुराक की प्रभावशीलता को कम कर दिया है और दुनियाभर में तेजी से फैलने का डर पैदा हो गया है. ओमिक्रोन से पहले अमेरिकी रोग चिकित्सक एंथनी फौसी ने भविष्यवाणी की थी कि महामारी 2022 में खत्म हो जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. फाइजर वैक्सीन संयुक्त राज्य अमेरिका में 5 सालऔर उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए अधिकृत है. वयस्क क्लिनिकल परीक्षण में टीका लगभग 95% प्रभावी था, लेकिन फाइजर ने कहा है कि दूसरी खुराक के कुछ महीने बाद प्रतिरक्षा कम हो जाती है. शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाव के लिए वैक्सीन की तीन खुराकें जरुरी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *