Breaking News

ऑफर: सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, जानिए कितनी है कीमत

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS Motors ने आज देश की राजधानी दिल्ली में अपनी मशहूर इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube को लॉन्च किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजे इस स्कूटर की कीमत 1,08,012 रुपये ऑनरोड है। इस कीमत में स्कूटर का इंश्योरेंस और रजिस्ट्रेशन इत्यादि सब शामिल है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस स्कूटर की एक्सशोरूम कीमत 1,36,077 रुपये है। लेकिन इस स्कूटर की खरीद पर FAME स्कीम और राज्य सरकार की तरफ से अतिरिक्त सब्सिडी भी दी जा रही है, जिसके बाद इसकी कीमत काफी कम हो जाती है। अब तक ये स्कूटर केवल बेंगलुरु में ही बिक्री के लिए उपलब्ध थी, जहां पर इस स्कूटर की ऑनरोड कीमत 1,15,000 रुपये है।


कैसी है स्कूटर: कंपनी ने नई TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है।

मिलते हैं ये खास फीचर्स: कंपनी ने इस स्कूटर को खास SmartXonnect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें एडवांस TFT क्लस्टर और कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है। इस स्कूटर को मोबाइल एप से भी कनेक्ट किया जा सकता है, जिससे चालक को जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्जर स्टेट्स, नेविगेशन एसिस्ट, लास्ट पार्किंग लोकेशन, इनकमिंग कॉल/मैसेज इत्यादि जैसी जानकारियां मिलती हैं। कंपनी TVS iQube के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वॉरंटी दे रही है। इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे तक का समय लगता है। जल्द ही इस स्कूटर को देश के अन्य शहरों में भी बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। बाजार में ये स्कूटर सीधे तौर पर Bajaj Chetak और Ather के स्कूटरों को टक्कर देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *