Breaking News

एक्जीट पोल को जयराम रमेश ने बताया साजिश, बोले- सब मैनेज है, 295 सीटें जीतेंगे

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के एग्जिट पोल ( exit poll) में तीसरी बार बीजेपी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने का अनुमान है. अब एग्जिट पोल को लेकर इंडिया ब्लॉक के नेताओं कई तरह के दावे कर रहे हैं. कांग्रेस नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने एग्जिट पोल के नतीजों को एक मनोवैज्ञानिक खेल बताते हुए कहा, हम जानते हैं कि निवर्तमान पीएम (PM), जिन्हें निश्चित रूप से चार जून को जाना होगा. वहीं, सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि पूरे देश का परिणाम चंडीगढ़ के मेयर के चुनाव की तरह बदला नहीं जा सकता है, क्योंकि इस बार विपक्ष पूरी तरह से सजग है.

कांग्रेस नेता ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये एग्जिट पोल के जरिए माहौल बनाया जा रहा है कि कांग्रेस जा रही है, इंडिया ब्लॉक हार गया है. ये एक मनोवैज्ञानिक खेल है. ये मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के लिए किया जा रहा है. हम इसका विरोध करेंगे. हमारा आत्मविश्वास गिरा नहीं है. हम जानते हैं कि निवर्तमान पीएम, जिन्हें निश्चित रूप से चार जून को जाना होगा.

295 सीटें जीतेगा इंडिया ब्लॉक

जयराम रमेश ने यह भी कहा कि मैं अभी-भी कह रहा हूं कि दक्षिण भारत में साफ, उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी भारत में हाफ. इंडिया ब्लॉक को 295 से कम सीट मिलने की कोई गुंजाइश नहीं है. हमें 295 से ज्यादा सीटें मिल रही हैं.

बैठक में डेढ़ घंटे हुई चर्चा

वहीं, शनिवार शाम को हुई इंडिया ब्लॉक की बैठक से जुड़ सवाल पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हां कल वहां केजरीवाल, राघव चड्ढा और संजय सिंह सहित सभी पार्टियों के नेता थे. बैठक में चर्चा हुई है कि हम कितनी सीटें जीत रहे हैं, कितनी पर हम लड़ाई में हैं और कितनी सीटें हम हार रहे हैं. डेढ़ घंटे तक विश्लेषण हुआ है. इसी के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने घोषणा की कि इंडिया ब्लॉक 295 सीटों से ज्यादा जीत रहा है. साथ ही कांग्रेस नेता ने कहा कि केजरीवाल अपना धर्म निभाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी सभी नेताओं से बात कर रहे हैं. और बता रहे है कि 4 जून को उन्हें क्या प्रक्रिया अपनानी चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि निवर्तमान पीएम ने पहले ही ट्वीट तैयार कर-कर रखा होगा, क्योंकि जिस व्यक्ति का 4 जून को जाना तय हो गया है. उन्होंने ही यह साजिश रचाई है. ये एग्जिट पोल मैनेज कराया है. ये जो आंकड़े हैं और जो 4 तारीख को वास्तविक परिणाम आने वाले हैं, उनमें जमीन आसमान का अंतर है. ये हमारा हौसला कम करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक खेल है. मैं ये विश्वास के साथ कहता हूं और कल बैठक में भी चर्चा हुई है. इंडिया ब्लॉक को 295 सीटें मिलेंगी.

एग्जिट पोल पर विश्वास करना गलत

एग्जिट पोल पर विश्वास रखना मेरे हिसाब से गलत है. ये सब कठपुतलियां हैं और ये कठपुतलियों के मास्टर हैं, उन्होंने ही ये सब कराया है. अरे निवर्तमान गृह मंत्री 150 कलेक्टर (डीएम) से बात करते हैं. क्या ये असंवैधानिक नहीं है. ये सब दबाव लगा रहे हैं. एक माहौल पैदा कर रहे हैं कि हम आने वाले हैं, पर ये जाने वाले हैं.

हमने चुनाव आयोग से की हैं 117 शिकायतें

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि एग्जिट पोल में कही-कही लोकसभा सीट से ज्यादा एनडीए को सीट मिल रही हैं. आज हम चुनाव आयोग के पास भी जा रहे हैं, पोस्टल बैलेट को लेकर एक विवाद खड़ा हो गया है. नियम के अनुसार जो पोस्टल बैलेट की गिनती होने चाहिए. वो हमको नहीं लगता कि होगी. इसकी शिकायत हम चुनाव आयोग से करेंगे. हमने आयोग को 117 शिकायत की हैं. 14 शिकायतें निवर्तमान प्रधानमंत्री के खिलाफ की हैं, जिन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. पर मैं यह कहूंगा कि 4 जून को जब नतीजे आएंगे तो एग्जिट पोल पूरी तरह से बदनाम हो जाएंगे.

जयराम रमेश ने ये भी दावा किया कि काउंटिंग एजेंट्स को वहां नहीं रुकने दिया जा रहा है, क्यों ये सब हो रहा है. ये दबाव लगाया जा रहा है और ये चुनाव आयोग सब देख रहा है. सब लोग सब जानते हैं, पर सब चुपचाप बैठे हैं. सब लोग डरे हुए हैं. देखिए, ये निवर्तमान पीएम और गृह मंत्री के शासन करने का सिद्धांत है कि धमकी दो और शासन करो, डराओं और शासन करो. ये लोग यही तो कर रहे हैं, क्योंकि इनका जाना तय हो गया है. कर्नाटक का जो एग्जिट पोल दिखाया जा रहा है, उसको देखकर हंसी आ रही है. मैं कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हूं, मैं जमीनी हकीकत जानता हूं. इस बार जो एग्जिट पोल कराया गया है. उस पर कोई विश्वास नहीं करेगा. हम डरे नहीं है, हम 4 जून को लड़ेंगे.

अखिलेश यादव ने भी साधा निशाना

सपा प्रमुख और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए. विपक्ष ने पहले ही घोषित कर दिया था कि मीडिया भाजपा को 300 पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके. आज का ये एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था, बस चैनलों ने चलाया आज है. ⁠इस एग्जिट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है. ⁠इस एग्जिट पोल को आधार बनाकर भाजपा सोमवार को खुलने वाले शेयर बाजार से जाते-जाते लाभ उठाना चाहते हैं.

चौकन्ने रहे इंडिया ब्लॉक का कार्यकर्ता

अखिलेश ने कहा कि ⁠अगर ये एग्जिट पोल झूठे न होते और सच में भाजपा हार न रही होती तो भाजपा वाले अपनों पर ही इल्ज़ाम न लगाते. ⁠भाजपाइयों के मुरझाए चेहरे सारी सच्चाई बयान कर रहे हैं. ⁠भाजपाई ये समझ रहे हैं कि पूरे देश का परिणाम चंडीगढ़ के मेयर के चुनाव की तरह बदला नहीं जा सकता है, क्योंकि इस बार विपक्ष पूरी तरह से सजग है और जन आक्रोश भी चरम पर है. ⁠भाजपा से मिले हुए भ्रष्ट अधिकारी भी सर्वोच्च न्यायालय की सक्रियता देखकर धांधली करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, साथ ही वो जनता के क्रोध का भी शिकार नहीं होना चाहते हैं. इंडिया ब्लॉक के सभी कार्यकर्ता, पदाधिकारी और प्रत्याशी ईवीएम की निगरानी में एक प्रतिशत भी चूक न करें. इंडिया ब्लॉक जीत रहा है. इसीलिए चौकन्ने रहकर मतगणना कराएं और जीत का प्रमाणपत्र लेकर ही विजय का उत्सव मनाएं.

जयराम रमेश और अखिलेश यादव के अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये एग्जिट पोल नहीं, मोदी मीडिया पोल है. ये मोदी जी का पोल है, ये उनका काल्पनिक पोल है.

वहीं, जब उनसे पूछा गया कि कांग्रेस की कितनी सीटें आ रही हैं तो राहुल ने अपने अंदाज में जवाब देते हुए कहा कि सिद्धू मूसेवाला का सॉन्ग सुना है आपने 295. 295 सीटें आ रही हैं.