Breaking News

उल्टी गिनती शुरू: चुनाव आयोग अगले हफ्ते कर सकता है बिहार चुनाव के तारीखों का एलान

कोरोना के इस दौर में बिहार विधानसभा चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अगले हफ्ते कभी भी विधानसभा चुनाव और उपचुनावों की तारीखों का एलान किया जा सकता है.सूत्रों का कहना है कि चुनाव के लिए आयोग ने अर्धसैनिक बलों की संख्या के लिए गृह मंत्रालय को सूचित कर दिया है. आयोग चुनावी तैयारियों को लेकर संतुष्ट है. पिछली बार नौ सितंबर को चुनाव की घोषणा की गयी थी और पांच चरणों में चुनाव हुआ था. लेकिन कोरोना को देखते हुए संभावना है कि चुनाव तीन चरणों में हो.

चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते कहा था कि बिहार में विधानसभा चुनाव 29 नवंबर से पहले संपन्न हो जाएंगे. निर्वाचन आयोग की 4 सितंबर को हुई बैठक में ये तय किया गया कि बिहार में नई विधान का गठन 29 नवंबर से पहले हो जाना है, लिहाजा उसी के मुताबिक विधानसभा चुनाव पूरे होने हैं.

बिहार में मतदान तीन चरणों में हो सकते हैं, क्योंकि कुछ इलाके बाढ़ प्रभावित हैं. लिहाजा उन इलाकों में सबसे आखिर में मतदान कराने की योजना पर काम चल रहा है. 15 नवंबर से पहले विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर लेने की योजना है.

उम्मीद है कि दशहरा और दिवाली के बीच के 20 दिनों के दौरान मतदान और मतगणना हो जाए, ताकि दिवाली से पहले सारा काम निपट जाए और चुनावी प्रक्रिया में लगे कर्मचारी और अधिकारी दिवाली मना सकें.