Breaking News

इस महिला ने 1 मिनट में इतने पुलअप्स लगाकर पुरुषों को पछाड़ा पीछे और बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में रहने वाली फिटनेस ट्रेनर रूपा हुलेट ने गिनीज बुक्स ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है. उन्होंने एक मिनट में 34 पुलअप्स करने का कारनामा किया है.

रूपा ने कहा कि मार्च लॉकडाउन से एक हफ्ता पहले ही वे मॉर्गन टाउन आ गईं थी और वे अपने पति के साथ टाइमपास करने के लिए कई फिटनेस चैलेंज लेने लगी थीं. इसके बाद से ही उनकी फिटनेस रिकॉर्ड्स में दिलचस्पी काफी बढ़ने लगी थी.

रूपा ने बताया कि कोरोना काल के दौरान वे हर रोज 100 पुलअप्स लगा रही थीं और इससे उनकी फिटनेस में भी जबरदस्त सुधार देखने को मिल रहा था. उन्होंने इसके बाद से ही सोचना शुरू किया कि क्या वे अपनी मेहनत के सहारे किसी विश्व रिकॉर्ड को तोड़ सकती हैं?

रूपा ने कहा कि मैंने देखना शुरु किया था कि आखिर किस तरह के फिटनेस रिकॉर्ड्स मौजूद हैं क्योंकि मुझे लग रहा था कि रोजाना 100 से अधिक पुलअप्स करने के चलते मैं कहीं ना कहीं किसी ना किसी रिकॉर्ड के आसपास हूं. तब इसके बाद मुझे एक मिनट में पुलअप्स रिकॉर्ड के बारे में पता चला और मैंने इसके लिए तैयारियां करनी शुरू कीं.

उन्होंने कहा कि वो अपने पिछले प्रयासों में एक मिनट में सबसे ज्यादा पुल अप्स करने के लिए विश्व रिकॉर्ड से चूक गई थीं. वे काफी समय तक एक मिनट में 30 पुलअप्स कर पा रही थीं लेकिन उन्होंने लगातार कड़ी मेहनत के सहारे इस आंकडे़ को 34 पहुंचाया और रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहीं.

रूपा फिटनेस ट्रेनर होने के साथ ही एक सफल कॉरपोरेट महिला भी हैं और वे प्रोफेशनल कोडर हैं. रूपा ने कहा कि वे एक दौर में वेट ट्रेनिंग में दिलचस्पी नहीं रखती थीं लेकिन फिर उनकी एक ट्रेनर से मुलाकात हुई और उन्होंने वेट ट्रेनिंग करना शुरू किया और इससे उनका फैट प्रतिशत भी काफी कम हो गया था और उनकी फिटनेस भी बेहतर हुई.

रूपा अपने इस विश्व रिकॉर्ड से काफी खुश हैं और वे खुद इस पर बात पर सहज तरीके से यकीन नहीं कर पा रही हैं कि उम्र के चौथे दशक में कदम रखने के बाद वे एक विश्व रिकॉर्ड होल्डर बन चुकी हैं.

रूपा ने कहा कि मुझे लगता है कि काफी कम लोग होते हैं जो विश्व रिकॉर्ड्स को बना सकते हैं या तोड़ सकते हैं. तो मेरे लिए ये गर्व की बात है कि मैं 45 साल की उम्र में इस एलीट ग्रुप का हिस्सा बन चुकी हूं.आखिर किसने सोचा था कि मेरी फिटनेस और एथलीट बनने की यात्रा मुझे यहां तक ले आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *