Breaking News

इतनी जल्दी खत्म नहीं होगा कोरोना का कहर..लग सकता है इतना समय..WHO ने दिए ये भयावह संकेत

कोरोना वायरस (corona virus) का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। लगातार बढ़ते कोरोना के मामले अब पूरे विश्व के लिए चिंता का सबब बन चुके हैं। मगर हालिया स्थिति इसके दुरूस्त होने की ओर संकेत नहीं दे रहे हैं। आलम यह है कि अब लगातार संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, जिसको संज्ञान में लेते हुए अब WHO ने अपनी चिंता जाहिर की है। साथ ही उन देशों और  नेताओं को भी गाहे बगाहे चिन्हित किया है, जो इस महामारी को लेकर संजीदगी का परिचय देते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। वहीं डब्लूएचओ ने अपने वक्तव्य में उन देशों को भी चिन्हित किया है, जो इन महामारी पर विजय पा चुके हैं… तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर डब्लूएचओ ने अपने द्वारा जारी किए गए बयान मेंं किन बातों का जिक्र किया है।

सबसे पहले तो महामारी की शुरूआत से ही लोगों को सतर्क करने वाले डब्लूएचओ ने गंभीर होती महामारी की स्थिति को लेकर सभी को चेताया है। डब्लूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहेनम गेब्रयेसस ने आगाह करते हुए कहा कि महामारी अब गंभीर होती जा रही है। उन्होंने कहा कि जनजीवन अब पहले जैसी सामान्य नहीं हो पाएगी। संवाददाता सम्मेलन में टेड्रोस ने कहा कि पहले जैसा आम जनजीवन अब होना मुश्किल है। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कुछ ऐसे भी देश रहे हैं, जिन्होंने गंभीर होती कोरोना की स्थिति पर काबू पा लिया है और कई देेश इस पर काबू पाने की दिशा में लगे हुए हैं। एशिया और यूरोप की स्थिति दिनों दिन भयावह होती जा रही है।

अपने वक्तव्य के दौरान उन्होंने विश्व के कई देशों का भी नाम लिया, जिसका जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ये लोग कोरोना की गंभीर होती स्थिति को लेकर संजीदा नजर नहीं आ रहे हैं। अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थिति लगातार बेकाबू होती जा रही है। अमेरेिका में खासकर दक्षिण और पश्चिम में कोरोना के मामले तो लगातार बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले तो इस बात के आसार भी नजर आ रहे थे कि हम इस पर काबू पा लेंगे, लेकिन हालिया स्थिति इस बात की ओर संकेत करते हुए नजर नहीं आ रहे हैं।  डब्लूएचओ ने कहा कि हमें इस महामारी के दौरान दिशानिर्देशों सहित सभी नियमों का पालन करना होगा। सामाजिक दूरियों का पालन करना होगा। सभी कायदे-कानूनों  का गंभीरता से पालन करना होगा।

उधर, खबर है कि डब्लूएचओ ने अपने दो महामारी विशेषज्ञों को चीन के वुहान शहर भेजा है, ताकि यह पता लगाया जा सके इस महामारी की शुरूआत कैसे हुई थी। बता दें कि मध्य चीन के वुहान शहर में पहली मर्तबा कोरोना वायरस का पता लगा था। इसके बाद इसने काफी तेजी से पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया.. फिलहाल डब्लूएचओ अपनी दो महामारी विशेषज्ञों को भेज चुकी है। अब तो आगामी दिनों में ही इसकी स्थिति साफ हो पाएगी कि आखिर कोरोना वायरस की उत्पति कैसे हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *