Wednesday , September 28 2022
Breaking News

इजराइल-ईरान के बीच जंग के हालात, सीरिया के दो हवाई अड्डों पर बरसीं इजराइली मिसाइलें

इजराइल (Israel) और ईरान (Iran) के बीच जंग के हालात नजर आ रहे हैं. दरअसल, इजराइल ने ईरानी विमान (Iranian plane) को निशाना बनाते हुए सीरिया (Syria) के दो एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक (Israeli Airstrikes) कर दी है. कहा जा रहा है कि ईरानी विमान मिसाइल और हथियार (Weapon) से लैस था.

इजराइल ने बुधवार की रात सीरिया के अलेप्पो और दमिश्क एयरपोर्ट हवाई हमला किया है. सीरियाई मीडिया के मुताबिक, इजराइल ने एक घंटे के भीतर दो एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक की. ईरानी मीडिया ने दावा किया है कि ईरानी विमान को लैंड करने से रोकने के लिए इजरायल ने अलेप्पो एयरपोर्ट को निशाना बनाया.

बाइडेन से बात करने बाद एयरस्ट्राइक
सीरियाई मीडिया के मुताबिक, इजराइली हमले से एयरपोर्ट पर काफी नुकसान हुआ है. हमले के दौरान एयरपोर्ट पर एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिव था और मिसाइल को रोकने की कोशिश भी की गई. रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि सीरिया में एयर स्ट्राइक करने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से इजराइल के प्रधानमंत्री यैर लैपिड ने फोन पर बात की थी.

सीरियन अरब न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सीरियाई एयर डिफेंस ने दमिश्क के ग्रामीण इलाके में इजराइली हमले का सामना करते हुए उसकी कई मिसाइलें गिरा दीं. सीरियाई सेना के सूत्रों ने बताया कि स्थानीय समय के मुताबिक, रात करीब सवा नौ बजे उत्तरी अधिकृत फिलिस्तीन में तिबरियास झील की दिशा से इजराइल ने दमिश्क के दक्षिण पूर्व में कुछ जगहों को निशाना बनाते हुए हमला किया. इजराइली सैन्य सूत्रों ने बताया कि रात करीब आठ बजे इजराइल ने अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला किया. सीरियाई मीडिया ने बताया कि इजराइली हमले से एयरपोर्ट को तो नुकसान हुआ है लेकिन कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ.

हफ्तेभर में दूसरी बार गिरी इजराइली मिसाइलें
कहा जा रहा है कि इजराइल ने हफ्तेभर से कम समय में दूसरी बार यह एयर स्ट्राइक की है. इससे पहले उसने अलेप्पो के दक्षिण-पश्चिम में स्थित मास्याफ में सीरियाई वैज्ञानिक अध्ययन और अनुसंधान केंद्र पर बम बरसाए थे. हमले में दो नागरिक घायल हुए और माल का काफी नुकसान हुआ था. सैटेलाइट तस्वीरों में एयर स्ट्राइक के कारण इस इलाके में भारी तबाही देखी गई थी.

बीते वर्षों में अलेप्पो के पास कई बार इजराइली हवाई हमले हुए हैं. 2019 में भी इजराइल ने अलेप्पो के हवाई अड्डे को निशाना बनाया था. कहा जा रहा है कि इजराइली हमले लैपिड के ईरान परमाणु वार्ता पर बाइडेन से फोन पर बात करने के तुंरत बाद देखे गए. बताया जा रहा है कि बाइडेन से बातचीत के दौरान लैपिड ने पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया पर हाल के अमेरिकी हमलों का स्वागत किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *