Breaking News

आयुर्वेद में औषधी समान है शहद, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे गजब के फायदे

किचन में मौजूद शहद का इस्तेमाल हम स्वाद और स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए करते हैं. शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद (Honey) को आयुर्वेद में औषधी (medicine in ayurveda) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद के ज्यादा फायदे उठाने के लिए कई लोग इसे कई चीजों के साथ पेयर करते है. जैसे शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. असल में शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम (Potassium and Magnesium) भरपूर मात्रा में होता है. शहद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों(diseases) से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए ऐसे ही कॉम्बिनेशन (combination) के बारे में आपको बताते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप कई लाभ पा सकते हैं.

इन चीजों के साथ करें शहद का सेवन
1. हल्दी और शहद
गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर की समस्या से परेशान हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं बस आपको शहद में हल्दी (Turmeric) मिलाकर इस्तेमाल करना है या फिर छाले वाली जगह पर लगाना है. इससे इंफेक्शन में मदद मिल सकती है.

2. नींबू और शहदः
वजन घटाने (Reduce weight) के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. जिससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है.

3. अदरक और शहदः
सर्दी-खांसी की समस्या कर रही है परेशान तो शहद और अदरक का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अदरक को शहद के साथ सेवन करने से सर्दी की समस्या में राहत मिल सकती है.

4. दालचीनी और शहदः
दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इसके सेवन से इंफेक्शन के अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *