Breaking News

‘आयरन लेडी’ इंदिरा गांधी की 37वीं पुण्यतिथि आज, राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 37वीं पुण्यतिथि (Indira Gandhi Death Anniversary) पर राष्ट्रीय राजधानी के शक्ति स्थल पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि “मेरी दादी अंतिम क्षण तक निडर होकर देश की सेवा करती रहीं – उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है. नारी शक्ति का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण, इंदिरा गांधी को उनके शहादत दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि.”

पूर्व प्रधानमंत्री और ‘आयरन लेडी’ कही जाने वाली इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की आज 37वीं पुण्यतिथि है. इंदिरा गांधी ने जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक और फिर जनवरी 1980 से अक्टूबर 1984 में उनकी हत्या तक भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया. 31 अक्टूबर की तारीख भारत के इतिहास में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के दिन के तौर पर दर्ज है.

लगातार तीन बार संभाली थी देश की बागडोर

31 अक्टूबर, 1984 को अकबर रोड पर उनके आधिकारिक आवास पर उनके ही दो अंगरक्षकों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसके कारण देश के कई हिस्सों में सिख विरोधी दंगे भी हुए थे. इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली. 1980 में दोबारा वह इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को उनकी हत्या कर दी गई. इससे पहले 1980 में भी इंदिरा गांधी को जान से मारने की कोशिश की गई थी, हालांकि वह बाल-बाल बच गईं थी.

इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली में हुए दंगों में आधिकारिक आंकड़ो के अनुसार करीब 2000 लोग मारे गए थे, जबकि हजारों लोगों ने शहर छोड़ दिया था. इंदिरा गांधी को राजनीति विरासत में मिली थी. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कई ऐसे बड़े फैसले भी लिए जिसके चलते उन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा. इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था. वह प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु की एकमात्र संतान थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *