Breaking News

आबकारी घोटालाः ED का दावा-दिल्ली के शराब ठेकों में हुआ 100 करोड़ का लेन-देन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) (Enforcement Directorate (ED)) ने गुरुवार को पीएमएलए कोर्ट (PMLA Court) में दावा किया कि दिल्ली की आबकारी नीति (Delhi’s Excise Policy) सार्वजनिक होने से काफी पहले कुछ शराब निर्माताओं को लीक कर दी गई थी। शराब ठेकों के लिए 100 करोड़ रुपयों का लेन-देन (100 crore transactions) हुआ। जांच में यह भी पता चला कि डिजिटल साक्ष्य मिटाने के इरादे से तीन दर्जन महत्वपूर्ण लोगों ने 140 से ज्यादा मोबाइल फोन बदले।

अनुचित लाभ पहुंचाने की कोशिश :
जांच एजेंसी ने फ्रांस की शराब कंपनी पर्नोड रिकार्ड के दिल्ली क्षेत्रीय प्रमुख बिनॉय बाबू और अरबिंदो फार्मा लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक पी सरथ चंद्र रेड्डी की गिरफ्तारी के बाद विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत को इसकी जानकारी दी। ईडी ने दावा किया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया है कि चुनिंदा व्यापारिक समूहों को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए 100 करोड़ रुपये की रिश्वत अग्रिम रूप से दी गई थी।

31 मई को लीक हुई नीति :
जांच एजेंसी ने कहा, इन लोगों में सभी मुख्य आरोपी, शराब कारोबारी, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और अन्य संदिग्ध शामिल हैं। एजेंसी ने कहा कि उसके पास सबूत है कि यह नीति पिछले साल 31 मई को कुछ शराब निर्माताओं के लिए लीक हुई थी, जबकि इसे दो महीने बाद 5 जुलाई, 2021 को सार्वजनिक किया गया था। ईडी ने आरोप लगाया कि बिनॉय बाबू ने दिल्ली शराब घोटाले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और शराब कारोबारी समीर महेंद्रू और अन्य के साथ मिलकर अनैतिक तरीकों से बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए निर्माताओं-थोक-खुदरा विक्रेताओं का गठजोड़ बनाया।

रेड्डी की भूमिका के बारे में अदालत को सूचित करते हुए ईडी ने कहा कि वह मामले के प्रमुख लाभार्थी में से एक थे। ईडी ने आरोप लगाया कि रेड्डी ने सक्रिय रूप से योजना बनाई और विभिन्न कारोबारियों, नेताओं के साथ मिलकर साजिश रची तथा दिल्ली की आबकारी नीति में अनुचित लाभ हासिल करने के लिए अनुचित बाजार प्रथाओं में शामिल हुए। जांच एजेंसी ने कहा कि उसने इस मामले में अब तक 169 तलाशी कार्रवाई की है।

144 फोन बदले
एजेंसी के मुताबिक, यह भी पाया गया कि दिल्ली में खुदरा दुकानें खोलने के लिए दिल्ली के आबकारी अधिकारियों द्वारा रिश्वत की मांग की गई और ली गई। आबकारी मामले में शामिल/संदिग्ध 34 महत्वपूर्ण व्यक्तियों ने संबंधित अवधि के दौरान डिजिटल साक्ष्य को नष्ट करने के इरादे से कुल 140 फोन (लगभग 1.20 करोड़ रुपये मूल्य) बदले।

दो कारोबारी गिरफ्तार
दिल्ली की नई आबकारी नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार देर रात दो शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। इनमें फ्रांस की शराब कंपनी पर्नोड रिकार्ड के क्षेत्रीय प्रमुख बिनॉय बाबू और अरबिंदो फार्मा लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक पी सरथ चंद्र रेड्डी का नाम शामिल है। दोनों को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया है। उधर, अरबिंदो फार्मा ने इस पर बयान जारी किया और बताया कि रेड्डी अरबिंदो फार्मा लिमिटेड या उसकी सहायक कंपनियों के संचालन से किसी भी तरह से जुड़े नहीं थे। ईडी ने दोनों की हिरासत मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *