Breaking News

आतंकवादी हमले से बढ़कर है कोरोना वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को किसी आतंकवादी हमले से भी अधिक खतरनाक बताते हुए कहा कि यह दुनिया में उथल-पुथल मचा सकता है और इसलिए सभी देशों को एकजुट होकर इसका मुकाबला करना चाहिये।

‘कोविड-19’ पर नियमित प्रेस वार्ता को बुधवार को संबोधित करते हुये डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने कहा ‘‘इस वायरस को हराने के लिए इतिहास के किसी भी क्षण से अधिक इस समय मानव जाति को एक साथ खड़े होने की जरूरत है। मैं पहले भी कह चुका हूँ कि यह वायरस कहर बरपा सकता है। यह किसी आतंकवादी हमले से भी बढ़कर है। यह राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उथल-पुथल मचाने में सक्षम है। चयन हमारे हाथ मैं है और हमें राष्ट्रीय स्तर पर एकता और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एकजुटता को चुनना चाहिये।’’

कोविड-19 के लिए टीके के विकास के बारे में पूछे जाने पर तेद्रोस ने कहा कि दो महीने पहले बताया गया था कि एक-डेढ़ साल में टीका विकसित कर लिया जायेगा। तो अनुमानित समय के अनुसार आने वाले 10 से 16 महीने में टीका बन जाना चाहिए लेकिन हमने इस काम में और तेजी लाने के लिए पिछले सप्ताह एक पहल की शुरुआत की थी जिसमें कई एजेंसियाँ और कई देश मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब तक 23 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया है, लेकिन यह काफी नहीं है। उसकी योजना और स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशिक्षित करने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *