Breaking News

आज यूपी-बिहार में जमकर बरसेंगे बादल?, जानें कैसा रहेगा अन्य राज्यों का हाल

बिहार और यूपी में मानसून (Monsoon) पहुंचने के बाद से यहां के कई इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है। बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में आज यानी शुक्रवार को भी तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कई स्थानों पर आकाशीय बिजली भी गिरने की आशंका जताई गयी है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने दिल्ली एनसीआर में भी आज दिन भर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। वहीं राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा की तरफ अभी मानसून (Monsoon) बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं हैं।

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में अगले दो-तीन दिनों में मानसून (Monsoon) में धीमी प्रगति होने के साथ ही बारिश भी देखने को मिलेगी। अभी फ़िलहाल मानसून की उत्तरी सीमा दीव, सूरत, नंदरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर से गुजर रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि आगामी 21 जून तक उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज समेत अन्य कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है जिसे देखते हुए इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया। इसके अतिरिक्त उत्तर मध्य बिहार के जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इन जिलों में 19 जून तक अलर्ट जारी किया है। इसमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर शामिल हैं।

 उत्तर प्रदेश में भी सक्रिय हैं बादल 

इधर उत्तर प्रदेश में भी आज बादल सक्रिय हैं। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने बताया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिसके चलते अगले 24 से 48 घंटे में राज्य के कई जिलों में सामान्य से तेज बारिश हो सकती है। इनमें से महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी तथा आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गयी है। इसके अतिरिक्त सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या तथा अंबेडकर नगर और आसपास के क्षेत्रों में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में इस पूरे हफ्ते बारिश होने की संभावना जताई थी लेकिन सोमवार के बाद से बारिश कमजोर पड़ गई। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी हिस्सों में तथा 12 पश्चिमी इलाकों में ही बारिश हुई।

मानसून सामान्य रहेगा

आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार फ़िलहाल राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में मानसून पहुंचने के लिए अभी वायुमंडलीय स्थिति अनुकूल नहीं है। बता दें कि इसके पहले मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि इन राज्यों में मानसून (Monsoon) समय से 12 दिन पहले ही यानी 15 जून तक पहुंच जाएगा लेकिन आज 28 जून तक भी यहां मानसून (Monsoon) नहीं पहुंचा है। इस राज्यों में सामान्य तौर पर मानसून 27 जून तक पहुंचता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में छा जाता है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा जो धान की खेती करने वाले किसानों को फायदा पहुंचाएगा वहीं आम की फसल और फूल की खेती के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होगा।

मौसम विभाग का कहना है कि 18 जून को बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मेघालय समेत महाराष्ट्र में भीषण बारिश होने की संभावना है। इसके साथ यह इन इलाकों ने बिजली गिरने की भी संभावना है। इधर 19 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, कर्नाटक, मेघायल में तेज बारिश के आसार हैं। मौसम के मुताबिक इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी जिसकी रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा से ऊपर होने की आशंका है।
इधर देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कुछ स्थानों पर प्री मानसून बौछारें गिरने से लोगों को गर्मी में थोड़ी राहत तो मिली है लेकिन दिल्लीवासियों को मानसून के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *