Breaking News

अमेरिका की अर्थव्यवस्था कोरोना संकट से धड़ाम हुई, पहली तिमाही में 4.8 फीसदी की गिरावट

कोरोनो वायरस महामारी और उससे जुड़ी पाबंदियों के बीच इस वर्ष पहली तिमाही में अमेरिका का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक साल पहले की तुलना में 4.8 प्रतिशत गिर गया। अमेरिका विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और यह इसका एक दशक से भी अधिक समय का सबसे बुरा प्रदर्शन है। अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय की डाटा विश्लेषण एजेंसी, ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस के द्वारा बुधवार को जारी नए सरकारी अग्रिम अनुमान की रपट में पहली तिमाही में जीडीपी घटने के लिए कोरोना वायरस महामारी भी जिम्मेदार बताया गया है।

इस महामारी के कारण सरकार को मार्च महीने में लोगों को अपने अपने घरों तक सीमित रहने का आदेश जारी करना पड़ा। उसने कहा, इससे मांग में तेजी से गिरावट आई, क्योंकि व्यवसायों और स्कूलों ने परिचालन रद्द कर दिया और घरों से काम करने लग गए। उपभोक्ताओं ने अपने खर्च को रोक दिया या कम कर दिया। ब्यूरो ने कहा कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था की स्थिति दूसरी तिमाही में और खराब होने की आशंकाएं हैं। अमेरिका की जीडीपी में पिछले साल की चौथी तिमाही में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

ब्यूरो के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के पूरे आर्थिक प्रभावों को 2020 की पहली तिमाही के जीडीपी अनुमान के अधार पर नहीं बताया जा सकता है। व्हाइट हाउस के वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार केविन हसेट ने पिछले सप्ताहांत पर कहा था कि दूसरी तिमाही में अमेरिका का जीडीपी 15 से 20 प्रतिशत तक गिर सकता है। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का मानना है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था चौथी तिमाही और अगले साल पुन: रास्ते पर आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *