Breaking News

अभी -अभी फिर सेना की एक और सर्जिकल स्ट्राइक कर मार गिराए अल-कायदा के 50 आतंकवादियों को उतारा मौत के घाट

फ्रासं ने माली में मंगलवार को आतंकवादी संगठन अल- कायदा पर बड़ी कारवाई करते हुए उनके ठिकानों पर हवाई हमले किये जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली ने बताया कि फ्रांस के बरखाने विशेष बलों ने एक अभियान में 50 आतंकवादी मार गिराए। पर्ली ने ट्वीट कर कहा, “तीस अक्टूबर को बरखाने सुरक्षा बलों ने एक अभियान चलाया जिसमें 50 से अधिक आतंकवादी ढेर हो गए तथा इस हमले के दौरान उनके उपकरण और हथियारों को जब्त कर लिया गया।”

More than 30 jihadists killed in Mali operations, says French army

पार्ले ने बताया कि इस हमले में आतंकवादियों की करीब 30 मोटर साइकिलें भी नष्ट हो गईं। फ्रांसीसी वायुसेना ने जिस इलाके में हमला किया वो इस्लामिक आतंकियों के कब्जे में था। हमले के दौरान बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आतंकवादी संगठन को यह एक तगड़ा झटका है।

French anti-jihadist forces kill civilian in Mali

हमला करने से पहले ड्रोन के जरिए पूरे हालात की जानकारी ली गई। आतंकी बड़ी संख्या में मोटरसाइकिलों पर सवार होकर तीन देशों की सीमाओं पर थे। ड्रोन से बचने के लिए आतंकियों ने पेड़ का सहारा भी लिया। यह जानकारी पुख्ता होने के बाद फ्रांस ने अपने दो मिराज फाइटर जेट भेजे और आतंकियों पर मिसाइल से हमला किया। सेना के प्रवक्ता ने बताया कि चार आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। सेना के प्रवक्ता के मुताबिक अलकादा आतंकियों का यह ग्रुप सेना एक अड्डे पर हमले की तैयारी कर रहा था। उनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और आत्मघाती हमले में इस्तेमाल होने वाली जैकेट भी बरामद की गई है।

France conducts air operations in Mali and Burkina Faso

गौरतलब है कि इससे पहले फ्रांस ने वर्ष 2014 में साहेल क्षेत्र में आतंकवादियों से लड़ने के लिए ऑपरेशन बरखाने चलाया था। इस अभियान को 2017 में जी5 सहेल की स्थापना द्वारा दोबारा शुरु किया गया। जी5 में अफ्रीकी संघ द्वारा समर्थित, 5000-मजबूत समूह बुर्किना फासो, चाड, माली, मॉरिटानिया और नाइजर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *