Breaking News

अब हर दिन इतने करोड़ लोगों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानिए क्या है केंद्र सरकार की योजना

देश में जल्द ही वैक्सीन की किल्लत खत्म होने वाली है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सरकार ने जो योजना बनायी है उसके अनुसार जुलाई के मध्य से हर दिन एक करोड़ वैक्सीन देश के लोगों को लगायी जाएगी.

दूसरी तरफ आज सुप्रीम कोर्ट में भी केन्द्र सरकार ने यह कहा है कि इस साल दिसम्बर से पहले सभी देशवाशियों का 18 साल से उपर के लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा. केन्द्र सरकार इसे लेकर जल्द ही एक हलफनामा भी जारी करने वाली है जिसमें यह बताया जाएगा कि चरणबद्ध तरीके से कैसे दिसम्बर से पहले लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा.

क्या है सरकार की योजना

केन्द्र सरकार ने वैक्सीन कम्पनियों से बात करके ऐसी योजना बनायी है उसके तहत जुलाई के मध्य तक बड़ी संख्या में वैक्सीन देश में उपलब्ध होगी. वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर सरकार ने यह तय किया है कि हर दिन 1 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. केन्द्र सरकार के अनुसार जुलाई दूसरे – तीसरे सप्ताह से इसको मुमकिन बनाने की कोशिश.

कहां से कैसे मिलेगी वैक्सीन

जुलाई के मध्य तक देश की वैक्सीन बनाने की दो बड़ी कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटेक की ओऱ से लगभग 25 करोड़ वैक्सीन के उप्तादन का दावा किया गया है. शेष वैक्सीन स्पूतनिक, जायडस कैडिला, बायोलॉजिकल ई, सीरम का नोवैक्स, जेनोवा एम आरएनए शामिल है.

केन्द्र सरकार वैक्सीन कम्पनियों के साथ मिलकर एक तरफ अधिक से अधिक वैक्सीन मुहैया कराने पर जोर दे रही है तो दूसरी तरफ वैक्सीन को आम लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए इसे लेकर भी बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है. देशभर में अप्रैल के महीने में ही भारत में 75 हजार टीकाकरण के केंद्र है. इन केन्द्रों पर सोच 100- 150 टीके हर केंद्र पर देने को लेकर योजना। सरकार का दावा है कि एक करोड़ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए यदि जरुरत पड़ी तो औऱ भी सेंटर बढाए जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *