Breaking News

अब अविवाहित महिलाएं भी करेंगी एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन, UPSC ने दी अनुमति

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए अविवाहित महिलाओं/बालिकाओं को आवेदन करने की अनुमति दे दी है। बता दें कि आयोग द्वारा यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लिया है। शीर्ष अदालत ने नवंबर में होने वाली एनडीए परीक्षा में महिलाओं को शामिल करना आदेश दिया और यूपीएससी को इस संबंध में नई अधिसूचना जारी करने को कहा था।

जिसके बाद यूपीएससी ने केवल अविवाहित महिला उम्मीदवार के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर आवेदन विंडो खोल दी है। यूपीएससी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि 24 सितंबर से 8 अक्टूबर (शाम 6 बजे तक) महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन विंडो खुली रहेगी। वहीं शारीरिक मानकों और महिला उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों की संख्या रक्षा मंत्रालय से प्राप्त होने के बाद अधिसूचित की जाएगी।

आवेदन करने के लिए महिला अभ्यर्थियों को नहीं देना होगा आवेदन शुल्क

अभ्यर्थी ध्यान दें कि कोई भी आवेदन निर्धारित अंतिम तिथि / समय यानी 08.10.2021 (शाम 6 बजे तक) के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी को केवल ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही आवेदन करना होगा, इसके अलावा किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। बयान में यह भी कहा गया है कि महिला उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए किसी भी तरह का आवेदन शुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं है। यह प्रक्रिया उनके लिए निशुल्क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *