Breaking News

अपनी दिनचर्या में शामिल करें यह आसन डायबिटीज के रोगियों के लिए है रामबाण

स्वस्थ सेहत के लिए योग बहुत ही अच्छा उपाय है जो लोग चाहते हैं कि उनकी सहनशक्ति बड़े और लंबे समय तक बैठकर काम कर पाए तो ऐसे लोग रोजाना योग जरूर करें। शरीर में इम्यूनिटी को सही रखने के लिए भी योग बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज हम आपको ऐसे आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको लाभ देंगे। तनाव से मुक्ति पाने और पाचन को सही बनाए रखने में काफी मदद करते हैं यह आसन।

इन आसन के द्वारा आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए योग को अपने नियमित दिनचर्या में जरूर शामिल करें रोजाना थोड़ा सा समय इनके लिए जरूर निकालें। हालांकि योग करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसे धीरे-धीरे करना चाहिए। व्यायाम से पहले यह तीन नियम जरूर ध्यान रखें कि अच्छा गहरा लंबा स्वास्थ ले गति का पालन करें।अपनी क्षमता के अनुसार ही योग करें।

बटरफ्लाई आसन

इस आसन को तितली आसन भी कहा जा सकता है। महिलाओं के लिए या आसन बहुत फायदेमंद होता है। बटरफ्लाई आसन करने के लिए पैरों को सामने की ओर से लाएं रीड की हड्डी सीधी रखें घुटनों को मोड़ और दोनों पैरों को थोड़ी की ओर लाएं अपने दोनों हाथों से पैरों को कस के पकड़ ले। सहारे के लिए आप अपने पैर को नीचे की ओर रख सकते हैं। एड़ी को जननांगों के जितना करीब हो सके लाने की कोशिश करें। व्यायाम करते समय लंबी सांस लें सांस छोड़ते हुए घुटनों एवं जांघों को जमीन की तरफ दबाव डालें। तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें। इसके बाद सांस लेने की गति में तीव्रता लाएं और छोड़े योग की शुरुआत में आपकी जितनी क्षमता हो उतना ही करें।

पश्चिमोत्तानासन

इस आसन का नाम दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। पश्चिम और उत्तान पश्चिम यानी पश्चिम दिशा या शरीर का पिछला भाग और उत्तान मतलब खींचा हुआ रीड की हड्डी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सभी व्यक्ति इस आसन को प्रयोग में लाए। आपको बता दें कि यह आसन करते समय शरीर के पिछले भाग यानी रीड के हड्डी में खिंचाव होता है। इस कारण इस आसन को पश्चिमोत्तानासन कहते हैं। इस आसन को करने से आपका पूरा शरीर खींच जाएगा।यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है। उनके लिए यह आसन रामबाण की तरह काम करता है यह शरीर में मौजूद बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा बीपी की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए भी या आसन काफी लाभदायक है।

इस आसन के फायदे

-शरीर में उत्पन्न हुए तनाव को दूर करता है
-पेट की चर्बी को दूर करने में मददगार
-हड्डियों को लचीला बनाने में
-बेहतर पाचन के लिए फायदेमंद
-सोने की समस्या से दे राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *