Breaking News

हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करें यह योगासन

आजकल हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। बदलती जीवनशैली और गलत खानपान हाई ब्लड प्रेशर के मुख्य कारण हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जब नस की दीवारों पर खून का दबाव बढ़ जाता है। इस बीमारी के होने के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर अत्यधिक तनाव, सुस्त जीवनशैली, खाने में सोडियम की अधिक मात्रा, मोटापा, धूम्रपान आदि के कारण भी हाई बीपी की समस्या हो सकती है। लेकिन क्या जानते हैं नियमित रूप से योग करने से हम हाई बीपी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

उत्तानासन-

इस आसान को करने के लिए सीधा खड़े हो जाएं और लंबी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों से जमीन को स्पर्श करने का प्रयास करें। इस दौरान आपके घुटने सीधे होने चाहिए। कुछ सेकंड इसी मुद्रा में रहें। फिर हाथों को ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं।

बालासन-

सबसे पहले मीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। ध्यान दें आपके घुटने आपस में सटे हुए और पैर नितम्बों के ऊपर टिके हुए हों। अब शरीर को आगे की ओर झुकाते हुए, धीरे-धीरे सिर जमीन से लगाएं। अब दोनों हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें और हथेलियों को जमीन से लगाएं। इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें।

विपरीत करणी-

योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथ और पैरों को जमीन पर सीधा रखें। अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और अपने ऊपर के शरीर को फर्श पर ही रहने दें। अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री कोण तक ऊपर उठाएं। आपकी पीठ और सिर फर्श पर आराम कर रहे हैं। अब अपनी आंखों को बंद करें और इस स्थिति में आप कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए रुकें।

पश्चिमोत्तानासन-

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले ?मीन पर सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को फैलाकर एक-दूसरे से सटाकर रखें। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहनी चाहिए। अब झुककर दोनों हाथों से अपने पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपके घुटने मुडऩे नहीं चाहिए और पैर भी जमीन से सटे हुए होने चाहिए।

सेतुबंधासन –

इस आसान को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथ को शरीर से सटा कर और हथेलियों को जमीन से लगा कर रखें। फिर धीरे-धीरे नितंबों, कमर और पीठ के सबसे ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। इस अवस्था में 3 से 5 मिनट तक रहें। सांस छोड़ते हुए आसन से बाहर आ जाएं।