Breaking News

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव : पुलवामा, कुलगाम और किश्तवाड़ में सुबह से लंबी-लंबी कतारें

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir ) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के पहले चरण (First steps) में आज 24 सीटों मतदान (Voting) हो रहा है. मतदान की प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी. पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के 4 जिले पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम में तो वहीं, जम्मू के 3 जिलों डोडा, किश्तवाड़ और रामबन में वोटिंग हो रही है.जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के खात्मे लंबे अंतराल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण का मतदान हो रहा है.

पहले चरण में राज्य की 24 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इसमें कश्मीर की 16 और जम्मू की आठ सीटें शामिल हैं.वहीं, पहले चरण के मतदान के लिए सुरक्षाबलों और एजेंसियों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. साथ ही चुनाव आयोग ने विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए भी विशेष व्यवस्था की है. दिल्ली, जम्मू और उधमपुर में विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं. विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए दिल्ली में 4, जम्मू में 19 और उधमपुर में 1 विशेष मतदान केंद्र बनाया गया है.

13 पार्टियों में मुकाबला

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कुल तीन चरणों में वोटिंग होनी है. पहले चरण में 18 सितंबर यानी आज वोटिंग हो रही है. दूसरे में 25 सितंबर और तीसरे फेज में 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी है. इन सभी चरणों के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. 90 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 13 मुख्य दलों में मुकाबला हो रहा है. क्षेत्रीय पार्टियों में महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी और उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस इस चुनाव में प्रमुखता से मैदान में हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी है.

पीएम मोदी ने की J-K के लोगों से वोटिंग की अपील
जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के चुनाव शुरू होने पर पीएम मोदी ने वोटिंग की अपील की है. उन्होंने कहा,’जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के शुरू होने के साथ, मैं आज मतदान करने वाले सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह करता हूं. मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं.’

कांग्रेस महासचिव ने किया मतदान
जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के तहत 24 सीटों पर वोटिंग जारी है. पुलवामा, कुलगाम और किश्तवाड़ में सुबह से लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं. वोटर्स में महिलाओं की तादाद भी काफी है. इस बीच कांग्रेस महासचिव जी ए मीर ने अनंतनाग के डोरू विधानसभा क्षेत्र में मतदान किया. बता दें कि मीर डोरू से गठबंधन के उम्मीदवार भी हैं.