Saturday , September 28 2024
Breaking News

खेल रत्न अवॉर्ड के लिए अश्विन और मिताली राज नामित, BCCI ने की सिफारिश

देश में खेल पुरस्कारों का वक्त करीब आता जा रहा है। 29 अगस्त को देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और कोचों को सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जाता है। इस साल के खेल पुरस्कारों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी सिलसिले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने महिला टीम की कप्तान मिताली राज और पुरुष टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया है।

इन दोनों के अलावा दूसरे प्रमुख सम्मान अर्जुन अवॉर्ड के लिए के लिए अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम की सिफारिश की है। इस साल के पुरस्कारों के लिए प्रदर्शन का वक्त 1 जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2020 के बीच का है।

Shikhar Dhawan Won The Internet With His Instagram Story For KL Rahul

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड ने काफी चर्चा के बाद इन पांचों खिलाड़ियों का नाम भेजने का फैसला किया। मिताली राज ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 22 साल पूरे किए हैं। वह महिला वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। मिताली इस वक्त भारत की टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान हैं। वहीं अश्विन टेस्ट क्रिकेट में लगातार भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में बने हुए हैं। उन्होंने इसी साल टेस्ट में अपने 400 विकेट पूरे किए। साथ ही 2019 से 2021 के बीच हुई आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा 71 विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

WTC Final: Was surprised to see Jasprit Bumrah not being able to bowl  fuller on Day 3, says VVS Laxman - Sports News

रिपोर्ट में बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि बोर्ड ने विस्तृत चर्चा के बाद सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए महिला टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज और पुरुष टीम के दिग्गज ऑलराउंडर अश्विन के नाम की सिफारिश की है। साथ ही एक बार फिर शिखर धवन को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया है। उनके साथ इस पुरस्कार के लिए बुमराह और राहुल को भी शामिल किया गया है।

BCCI ने खेल रत्न अवॉर्ड के लिए किया अश्विन और मिताली राज को नामित, अर्जुन अवॉर्ड के लिए 3 दिग्गजों की सिफारिश

खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के द्वारा पुरस्कारों के लिए नामांकन भेजने की आखिरी तारीफ 5 जुलाई है, जो पहले 21 जून तक थी। मंत्रालय ने इसे बढ़ाने का फैसला किया था। क्रिकेट के अलावा हॉकी इंडिया की ओर से गोलकीपर पीआर श्रीजेश का नाम खेल रत्न और हरमनप्रीत सिंह, वंदना कटारिया और नवजोत कौर को अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकित किया है। वहीं भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन की बजाए ओडिशा सरकार ने स्प्रिंटर दुती चंद को खेल रत्न के लिए नामित किया है।