Breaking News

इन कर्मचारियों को एडवांस में मिलेगी अगस्‍त व सितम्बर की सैलरी

मोदी सरकार ने इस बार अगस्‍त व सितम्बर माह की सेलरी एडवांस में जारी करने का फैसला किया है। यह आदेश महाराष्ट्र और केरल में काम कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आया है। क्‍योंकि यहां अगस्‍त और सितम्बर में बड़ा त्‍योहार पड़ रहा है। केरल में जहां अगस्‍त में ओणम फेस्टिवल पड़ेगा वहीं महाराष्‍ट्र में सितम्बर में गणपति उत्‍सव पड़ेगा। इसलिए फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने सभी विभागों से इस पर अमल करने को कहा है।

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के एक्‍सपेंडिचर डिपार्टमेंट में तैनात ज्वाइंट कंट्रोलर जनरल आफ एकाउंट्स टी.सी.ए. कल्याणी Joint Controller General of Accounts T.C.A. Kalyani के अनुसार इन दोनों राज्‍यों में पड़ने वाले त्योहार को सरकार खास महत्‍व दे रही है। इसलिए सेलरी पहले रिलीज करने का आदेश जारी कर दिया गया है ताकि विभाग सारी तैयारी पहले से कर लें।

केरल में 19 अगस्‍त 2021 को सेलरी आ जाएगी जबकि महाराष्ट्र में 18 सितम्बर 2021 को सेलरी आ जाएगी। इसका फायदा पेशनर्स को भी मिलेगा। यह आदेश डिफेंस पोस्ट्स व टेलीकम्यूनिकेशन स्‍टाफ के लिए भी है। यही नहीं औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों को भी उनके Wage जारी कर दिए जाएंगे। विभाग ने क्‍लीयर किया है कि यह सेलरी एडवांस पेमेंट के तौर पर दी जा रही है। इसे फाइनल पेमेंट के समय एडजस्‍ट किया जाएगा। यह एडजस्‍टमेंट अगस्‍त और सितम्बर महीने के वेतन में किया जायेगा।

 

इन राज्‍यों में स्थित विभागों को एडवांस में कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाता है। साथ ही रिजर्व बैंक आफ इंडिया से दरख्‍वास्‍त है कि वह अपने बैंकों को सेलरी, वेजेज व पेंशन पहले रिलीज करने का निर्देश दे। बताते चलें कि अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ते के साथ महंगाई राहत में इजाफा किया है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सेलरी में असर पड़ रहा है। इसके साथ ही पेंशनर्स को भी कुछ फायदा मिल रहा है।