Breaking News

अब किसानों को और आसानी से मिलेगा लोन, निर्मला सीतारमण ने लॉन्च किया ये खास प्रोग्राम

आज मुंबई में सरकारी बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को आज की बैठक की अहम जानकारी दी. मुंबई में आज पब्लिक सेक्टर बैंकों की एनुअल परफॉर्मेंस रिव्यू मीटिंग (FY 2020-21) का आयोजन किया गया था. इस मीटिंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुई थीं. उन्होंने पब्लिक सेक्टर के सभी 12 बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात की है.

निर्मला सीतारमण ने आज EASE 4.0 (इनहेंस्ड एसेस एंड सर्विस एक्सलेंस) प्रोग्राम को लॉन्च किया. पब्लिक सेक्टर बैंकों में सुधार को लेकर इस प्रोग्राम के चौथे चरण को लॉन्च किया गया है. इसकी मदद से स्मार्ट बैंकिंग में मदद मिलेगी. EASE 4.0 की मदद से कृषि लोन को लेकर ज्यादा जानकारी हासिल होगी और यह डेटा आधारित हो जाएगा. फाइनेंशियल इकोसिस्टम में जितने भी खिलाड़ी होंगे, उनके बीच तालमेल बेहतर होगा जिससे बैंकिंग सेक्टर में सुधार आएगा. इसके अलावा बैंकिंग में टेक्नोलॉजी और गवर्नेंस के क्षेत्र में सुधार आएगा.

EASE 4.0 में 26 प्वाइंट एक्शन प्वॉइंट तैयार किया गया है. बैंकिंग सेक्टर में सुधार के लिए छह अलग-अलग थीम का सलेक्शन किया गया है जिसके लिए 26 सुधार के बिंदु होंगे. इसकी मदद से 24*7 बैंकिंग सेवा और बेहतर होगी साथ ही सभी सरकारी बैंकों के बीच आपसी तालमेल बेहतर होने से ग्राहकों के अलावा बैंकों का भी फायदा होगा.

इसका सबसे बड़ा फायदा किसानों को होगा और उन्हें आसानी से लोन मिल पाएगा. साथ ही रूरल इंडिया को और ज्यादा लोन मिल पाएगा. सरकार का मकसद बैंकों की मदद से रूरल इंडिया को ज्यादा लोन बांटने की है.

रिव्यू मीटिंग के बाद EASE 3.0 प्रोग्राम के लिए विजेता की घोषणा की गई है. EASE 3.0 अवॉर्वड को केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को सौंपा गया है. इन बैंकों को स्मार्ट और क्लीन बैंकिंग के लिए यह अवॉर्ड दिया गया है.