Breaking News

अगर रोज इनमें से कोई एक फल खाएंगी तो चेहरा चाँद की तरह चमकेगा

आपकी त्वचा ड्राई हो या ऑइली। हर तरह की त्वचा तभी ग्लोइंग (Fruits Benefits) दिख सकती है, जब इसकी पीएच वैल्यू सही बनी रहे। यदि पीएच का स्तर सही नहीं होता है तो आप अपने चेहरे पर कुछ भी लगा लीजिए आपको वो रिजल्ट नहीं मिलेगा, जिसकी चाहत आपको रहती है।

स्किन की पीएच वैल्यू को सही बनाए रखने में जहां सही क्रीम्स का चुनाव आपकी मदद करता है। वहीं, कुछ खास फलों के खाने से भी त्वचा की यह जरूरत पूरी होती है। खास बात यह है कि इन फलों का सेवन आपको हर दिन करना चाहिए। यहां हम ऐसे सात फल बता रहे हैं, जिनमें से कोई भी एक फल हर दिन खाने से त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद मिलती है।

आलू है आपकी त्वचा के लिए लाभकारी

आलू को आमतौर पर फैट बढ़ाने वाली सब्जी के रूप में देखा जाता है। जो कि सही नहीं है। क्योंकि आलू अपने आप में बहुत पौष्टिक सब्जी होती है। बस आप इसे तेल में फ्राई करके ना खाएं। बल्कि इसे उबालकर या भूनकर इसका उपयोग करें।

आलू में पोटैशियम और स्टार्च के साथ ही आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि आलू आपकी त्वचा के लिए इतना गुणाकरी होता कि आपकी त्वचा का पीएच लेवल बनाए रखता है।

अनार है बहुत फायदेमंद

त्वचा के पीएच स्तर को सही बनाए रखने के लिए बेसिकली आपके फ्रूट्स में या आपकी डायट में पोटैशियम की मात्रा का सही होना जरूरी होता है। इस हिसाब से अनार का सेवन आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है।

अनार में भी आलू और केले की तरह पोटैशियम और आयरन के साथ कई तरह के विटमिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप हर दिन एक बडे़ आकार के अनार का सेवन करके अपनी त्वचा को जवां और रेडिएंट ग्लो वाला बना सकती हैं।

केला है त्वचा के लिए वरदान

केले में पोटैशियम का स्तर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। आयरन और विटमिन्स से भरपूर होने के कारण यह फल जितना अच्छा पेट के लिए होता है, उतना ही प्रभावी त्वचा के लिए भी होता है। आप अपने स्किन केयर रेजीम के साथ अपनी डेली डायट में भी कम से कम एक केला जरूर ऐड करें।

यह आपकी त्वचा की पीएच वैल्यू को बनाए रखता है। पीएच एक ऐसी इकाई होती है, जिसके जरिए किसी पदार्थ में अम्ल और क्षार की मात्रा को नापा जाता है। त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए अम्ल और क्षार का स्तर सही होना जरूरी होता है। हर दिन एक केला खाने का असर आपको अपनी त्वचा पर खुद महसूस होने लगेगा।

सोयाबीन की फलियां

सोयाबीन की फलियां पोषक तत्वों का खजाना होती हैं। आप इन्हें सब्जी के रूप में, दाल में मिक्स करके और पुलाव बनाकर खा सकती हैं। या फिर उबाली हुई बीन्स को सलाद या चाट के रूप में भी खा सकती हैं। फलियों में पोटैशियम, मैग्नीज, फोलेट, विटमिन-के, मैग्नीशियम पाया जाता है।

चुकंदर है रेडिऐंट ग्लो की चाबी

हर दिन मध्यम आकार के एक चुकंदर की सलाद खाना, जूस पीना या फिर चुकंदर को कच्चा खाना आपकी त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए काफी है। यह ग्लो भी साधारण ग्लो नहीं होता बल्कि रेडिऐंट ग्लो होता है।

आप चुकंदर को डायट (Fruits Benefits) में शामिल करने के साथ ही इसे अपने स्किन केयर रेजीम में भी शामिल करें। इसका जूस त्वचा पर लगाएं या फिर इसकी स्लाइस को काटकर स्किन पर रगड़ें। इसमें पोटैशियम के साथ ही फोलेट और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह त्वचा के लिए वरदान होता है।