Breaking News

WhatsApp मैसेज में आए इस Link पर गलती से भी न करें Click, वरना

कोरोना महामारी के दौरान देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसकी एक बड़ी वजह इस दौरान इंटरनेट और WhatsApp का बढ़ता इस्तेमाल भी है। दरअसल कोरोना के चलते बड़ी संख्या में लोग घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में मजबूरन लोगों को इंटरनेट और व्हाट्सएप का ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ रहा है जिसका फायदा साइबर अपराधी फ्रॉड करने के लिए उठा रहे हैं।

 

बता दें कि इन दिनों व्हाट्सएप पर एक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है जिसमें कोरोना महामारी राहत फंड पाने के लिए एक लिंक दिया हुआ है। यदि आपके पास भी ऐसा ही कोई मैसेज आया है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि आपने जैसे ही इस लिंक पर क्लिक किया वैसे ही आपकी सारी डिटेल साइबर अपराधियों के पास पहुंच जाएगी और वह इसका कभी भी फायदा उठा सकते हैं।

सरकार की ओर से जारी चेतावनी में बताया गया है कि साइबर अपराधी बल्क में व्हाट्सएप पर मैसेज भेज रहे हैं जिसमें साइबर अपराधी सरकार की ओर से कोरोना महामारी राहत फंड जारी करने की बात कहते हैं और अपने मैसेज में एक लिंक शेयर करते हैं। इस मैसेज में यूजर्स को दिए गए लिंक पर क्लिक करने और जरूरी डिटेल भरने के लिए कहा जाता है। यदि आप साइबर अपराधियों के प्रलोभन में आ गए और आपने अपनी निजी डिटेल उनके साथ शेयर की तो आप कभी भी साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

A stamp with the word fake on a screenshot of a WhatsApp message claiming that the Government has ordered payment of ₹ 130,000 as #Covid funding to all citizens above the age of 18.

दरअसल सरकार की ओर से PIB Fact Check के ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी गई है। इस ट्वीट में ऐसे किसी भी मैसेज को पूरी तरह से फेक बताया गया है। सरकार की ओर से कहा गया है कि कोविड-19 को लेकर ऐसा कोई फंड का मैसेज जारी नहीं किया है। ऐसे में यूजर्स को अलर्ट रहने की जरूरत है। ट्वीट में स्पष्ट किया गया है कि गलती से भी इस मैसेज को किसी को फॉरवर्ड न करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी गई है। सरकार ने चेतावनी दी है कि इस तरह के मैसेज आपके फोन को हैक कर सकते हैं। आपका डाटा चोरी कर बैंक अकाउंट में भी सेंध लगा सकते हैंं।

साइबर अपराधियों की ओर से फेक मैसेज में 1.30 लाख रुपए केंद्र सरकार की ओर से कोविड-19 फंड के तौर पर सभी नागरिकों को देने की बात कही जा रही है। फेक मैसेज में 18 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को फंड मिलने की बात कही गई है।

– इस फर्जी मैसेज से कैसे बचें?
सरकार की ओर से समय-समय पर फेक मैसेज के बारे में अलर्ट जारी किया जाता है। इसके साथ ही आपको किसी अनजान नंबर से आए मैसेज पर भरोसा नहीं करना चाहिए और ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करने से बचना चाहिए जिससे कोई और यूजर फ्रॉड का शिकार न हो।