Breaking News

WhatsApp जल्‍द शुरू करेगा ये नई सर्विस, युजर्स को मैसेज भेजने के लिए देने होंगे पैसे

व्हाट्सएप दुनिया का सबसे बड़ा मल्टीमीडिया मैसेजिंग (multimedia messaging) एप है। केवल भारत में ही WhatsApp के यूजर्स की संख्या 55 करोड़ से अधिक है। पिछले कुछ महीनों में WhatsApp ने कई सारे बड़े फीचर्स पेश किए हैं जिनमें मल्टी डिवाइस सपोर्ट भी शामिल है। अब खबर है कि मल्टी डिवाइस फीचर सर्विस को कंपनी पेड करने जा रही है यानी इसके लिए ग्राहकों को पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना होगा। बता दें कि Telegram में मल्टी डिवाइस सपोर्ट का फीचर मुफ्त है।

मल्टी डिवाइस के लिए किसे देने होंगे पैसे
सबसे पहले आपको बता दें कि मल्टी डिवाइस की पेड सर्विस WhatsApp Business के लिए शुरू होने वाली है। WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप अपने बिजनेस एप के लिए पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च करेगा। पेड सर्विस होने के बाद WhatsApp Business एप के यूजर्स एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को 10 डिवाइस में एक साथ इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसे में छोटे बिजनेस को एक ही व्हाट्सएप नंबर से कई सारे ग्राहकों से एक साथ कनेक्ट होने का विकल्प मिलेगा, हालांकि इस सब्सक्रिप्शन की कीमत क्या होगी, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

क्या है व्हाट्सएप का मल्टी डिवाइस फीचर?
मल्टी डिवाइस सपोर्ट का मतलब ही है कि एक से अधिक डिवाइस का सपोर्ट। मल्टी डिवाइस सपोर्ट सिर्फ डेस्कटॉप के लिए है जिसका अपडेट कुछ दिन पहले ही जारी हुआ है। मल्टी डिवाइस फीचर के तहत यूजर्स एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को चार अलग-अलग डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि फोन में इंटरनेट ना होने की स्थिति में भी लैपटॉप पर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकेंगे यानी व्हाट्सएप आपके लैपटॉप के इंटरनेट का इस्तेमाल करेगा।