Breaking News

जल स्रोत मंत्री जौड़ामाजरा ने टिवाना, आलमगीर में लिया घग्गर बांध के मजबूतीकरण के कार्य का जायजा

पंजाब के जल स्रोत मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज विभाग के अधिकारियों को मानसून की शुरुआत दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए घग्गर के टिवाना बाँध के चल रहे मजबूतीकरण के कार्य को निर्धारित समय में मुकम्मल करने के निर्देश दिए।

हलका डेरा बस्सी के विधायक कुलजीत सिंह रंधावा के साथ घग्गर बाढ़ से प्रभावित गाँवों टिवाना, अमलाला, खजूर मंडी और आलमगीर का दौरा करते हुए स. जौड़ामाजरा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार जल स्रोतों के मौनसून पूर्व प्रबंधों के लिए वचनबद्ध है, जिसके अंतर्गत राज्य भर में जल स्रोतों की मज़बूती और सफ़ाई का काम जारी है और काम की गुणवत्ता और समय सीमा में कोई ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘टिवाना, आलमगीर क्षेत्र में घग्गर के साथ 2900 फुट लंबा बाँध लगाने, मज़बूत करने और मुरम्मत कार्यों के लिए लगभग 9 करोड़ रुपए की राशि अलॉट की गई है, जिसमें से 2400 फुट का काम मुकम्मल हो चुका है और घग्गर के बाँध के साथ बसे गाँवों के लोगों को राहत देने के लिए बाकी के 500 फुट का काम भी जंगी स्तर पर मुकम्मल किया जायेगा।’’

इलाका निवासियों द्वारा इस काम के लिए पोकलेन मशीन की माँग करने पर जल स्रोत मंत्री ने मौके पर मौजूद जल स्रोत इंजीनियरों को तुरंत इसके मजबूतीकरण के कार्य को तेज़ करने के लिए आवश्यक मशीनरी का प्रबंध करने के आदेश दिए। स. जौड़ामाजरा ने मौके पर एकत्रित लोगों को सरसीनी-साधांपुर चौ की सफ़ाई समेत मानसून की शुरुआत से पहले बाढ़ से सुरक्षा के सभी मापदंड अपनाए जाने का भरोसा दिलाया।

विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने जल स्रोत मंत्री को पिछले साल की बाढ़ की स्थिति से अवगत करवाते हुए इलाके को पटियाला रोड के साथ जोड़ने वाले अमलाला पुल की मुरम्मत का काम पहल के आधार पर करवाने की माँग की। इसी तरह विधायक ने शंभू बॉर्डर पर जाम के कारण वैकल्पिक मार्ग के तौर पर अमलाला और आसपास के गाँवों से निकलने वाले वाहनों के कारण सड़क की बुरी हालत की तुरंत मुरम्मत करवाने की माँग भी की। जल स्रोत मंत्री ने इस काम के लिए ज़रुरी अनुमान बनाकर देने के लिए कहा ताकि मुख्यमंत्री से अपेक्षित मंज़ूरी हासिल की जा सके।

इससे पहले जल स्रोत मंत्री जौड़ामाजरा ने विधायक कुलजीत सिंह रंधावा के साथ ट्रक यूनियन डेरा बस्सी नज़दीक मुबारकपुर कॉज़वे के चल रहे काम का भी दौरा किया और नगर कौंसिल डेरा बस्सी द्वारा किये जा रहे काम की प्रगति का जायज़ा लिया। विधायक रंधावा ने कहा कि भांखरपुर से ईसापुर तक एक और कॉज़वे की मुरम्मत का काम भी चल रहा है और मानसून शुरू होने से पहले यह काम मुकम्मल होने की उम्मीद है। इस काम पर करीब एक करोड़ रुपए का ख़र्च होने की संभावना है।

विधायक रंधावा ने जल स्रोत मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा का धन्यवाद करते हुए कहा कि घग्गर के चल रहे कार्यों को मुकम्मल करने के लिए घग्गर का दौरा सार्थक सिद्ध होगा और साथ ही हज़ारों लोगों को घग्गर के बाढ़ जैसी स्थिति से बड़ी राहत मिलेगी।

इस अवसर पर एस.डी.एम डेरा बस्सी हिमांशु गुप्ता, चीफ़ इंजीनियर जल स्रोत हरदीप सिंह महन्दीरत्ता, निगरान इंजीनियर मनोज बांसल और कार्यकारी इंजीनियर गुरतेज सिंह गर्चा भी उपस्थित थे।