Breaking News

Valentine’s Day Special: सिर्फ 40 मिनट में लिया था चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने शादी का फैसला, जानिए ताकतवर शख्‍स की लव स्टोरी

दुनिया के सबसे ताकतवर शख्‍स में शुमार चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को एक ऐसे नेता के तौर पर जाना जाता है जो हावभाव से सख्‍त नजर आते हैं_ कम बोलने वाले और हावभाव में तल्‍खी लिए जिनपिंग की लव स्‍टोरी भी काफी दिलचस्‍प है. आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है कि जिनपिंग जिस तेजी से संविधान में बदलाव के फैसले लेते हैं उतनी ही तेजी से उन्‍होंने इस बात का फैसला किया था कि उन्‍हें किस लड़की से और कब शादी करनी है. वैलेंटाइन वीक के मौके पर जानिए दुनिया के उस शख्‍स की लव स्‍टोरी के बारे में जिससे अमेरिका जैसा देश भी डरता है.

चीन की फोक सिंगर फर्स्‍ट लेडी

चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग की पत्‍नी पेंग लियुआन यानी चीन की फर्स्‍ट लेडी, एक फोक सिंगर रहीं हैं. 20 नवंबर 1962 को जन्‍मीं पेंग ने 1980 में 18 वर्ष की उम्र में पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी ज्‍वॉइन की थी. शानडोंग प्रांत के युनछेंग काउंटी की रहने वाली पेंग ने एक साधारण सैनिक के तौर पर सेना में अपनी ड्यूटी शुरू की थी. लेकिन वह एक उम्‍दा सिंगर थीं. चीन और वियतनाम के बीच जारी संघर्ष के दौरान उन्‍हें फ्रंट लाइन पर ट्रूप्‍स का मनोबल संगीत के जरिए बढ़ाने जिम्‍मा दिया गया था. पेंग ने पहली बार 1982 में न्‍यू ईयर के मौके पर परफॉर्म किया था और थीम थी, ‘प्‍लेंस ऑफ होप.’

दोस्‍तों की वजह से हुई मुलाकात

शी और पेंग की मुलाकात उनके दोस्‍तों ने सन् 1986 में कराई थी. जिनपिंग की एक शादी हो चुकी थी. सन् 1979 में वह पहली शादी में बंधे और तीन साल बाद 1982 में यह शादी टूट गई. चीन के जाने-माने नेता शी झोंगजुआन के बेटे शी पढ़ने में काफी होशियार थे. पेंग के साथ जिस समय वह कोर्टशिप में थे, वह हमेशा उनकी गायकी के बारे में पूछते रहते. पेंग की फैमिली को इनका रिश्‍ता स्‍वीकार करने में कोई कठिनाई नहीं हुई. माता-पिता से मंजूरी मिलने के बाद शी और पेंग ने एक सितंबर 1987 को एक साल की रिलेशनशिप के बाद दोनों ने शादी कर ली. जिनपिंग को पेंग के साथ जिंदगी भर का रिश्ता जोड़ने का फैसला लेने में सिर्फ 40 मिनट लगे थे.

सबसे फैशनेबल महिला

पेंग और शी शादी के बाद भी साथ नहीं रह सके थे. जहां शी फुजियान प्रांत में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सेक्रेटरी के तौर परअपनी जिम्‍मेदारी निभा रहे थे तो वहीं पेंग बीजिंग में रहतीं क्‍योंकि उन्‍हें अक्‍सर अमेरिका और कनाडा परफॉर्म करने के लिए जाना पड़ता था. कहते हैं कि पेंग के साथ न रहने के बाद भी जिनपिंग अक्‍सर उनसे राजनीतिक मशविरे लेते थे. आज वह चीन की सबसे ताकतवर महिला हैं. शी और पेंग एक बेटे शी मिन्‍जें के माता-पिता हैं. पेंग को ‘द पिअनी फेयरी’ भी कहा जाता है. चीन में लियुआन का मतलब होता है ‘अलबेला सौंदर्य’. आज पेंग को चीन की सबसे फैशनेबल फर्स्‍ट लेडी के तौर पर भी जाना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *