Breaking News

US Elections Result: वोटों की गिनती अंतिम चरण में, जानिए किस राज्य के नतीजे आने बाकी हैं?

अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन बहुमत के आंकडें 270 के बेहद करीब पहुंच गए हैं.वहीं रिपब्लिकन पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मतगणना में धांधली को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केस दायर कर दिया है. बाइडेन को अब जीत के लिए केवल छह ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ ही चाहिए. जबकि ट्रंप ने अभी 214 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत हासिल की है.

ट्रंप के अभियान दल ने आज जॉर्जिया, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में मुकदमें दर्ज कराए हैं और विस्कोंन्सिन में मतों की फिर गिनती किए जाने की मांग की है. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ‘बैटलग्राउंड’ राज्य पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलाइना और जॉर्जिया में अपनी जीत की घोषणा की है. ‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता. बाइडेन को 50.5 फीसदी वोट मिले सीएनएन न्यूज़ के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, जो बाइडेन को 50.5 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप को 48 फीसदी वोट मिले हैं.

वहीं अगर वोटों के आंकड़े की बात करें तो जो बाइडेन ने इस चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जो बाइडेन को अबतक सात करोड़ 15 लाख 97 हजार 485 वोट मिले हैं. वहीं ट्रंप को 6 करोड़ 80 लाख 35 हजार 427 वोट मिले हैं.  इन राज्यों के नतीजों का इंतजार अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं. इनमें से 23 राज्यों में ट्रंप ने जीत दर्ज की है. वहीं, 21 राज्यों में जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है. जबकि पांच राज्यों के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं. ये राज्य हैं- तीन सीटों वाला अलास्का, 11 सीटों वाला एरिजोना, 16 सीटों वाला जॉर्जिया, 15 सीटों वाला नॉर्थ कैरोलीना और 20 सीटों वाला पेनसिलवेनिया. इन राज्यों के कुल इलेक्टोरल वोट्स 65 हैं. यानी इन इलेक्टोरल वोट्स पर ही अब ट्रंप और बाइडेन का भविष्य टिका है.

ट्रंप ने कितने राज्यों में जीत दर्ज की? ट्रंप ने इदाहो, लोवा, फ्लोरिडा, साउथ डकोटा, मिसौरी, लुइसियाना, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, अरकांसस, अलबामा, मिसिसिपी, मोनटाना, ओहियो, ओक्लाहोमा, टेनेसी, केंटकी, वेस्ट वर्जीनिया, व्योमिंग, टेक्सास, साउथ कैरोलिना, इंडियाना, उताह और वियोमिंग जीत लिया है. बाइडन ने कितने राज्यों में जीत दर्ज की? बाइडन ने वेस्ट वर्जीनिया, वॉशिंगटन कैलिफोर्निया, कोलोराडो, न्यू हैम्पशायर, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, न्यूयॉर्क, न्यू मैक्सिको, वर्मोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यूजर्सी, टेनेसी ओरेगन, विस्कॉन्सिन, रोड आइलैंड, वरमोंट, हवाई, मिचिगन, मिनेसोटा और रोड आइलैंड जीत लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *