Breaking News

UPSC Calendar 2021: जानिए इस साल कब-कब होंगी यूपीएससी परीक्षाएं, यहां देखें पूरी लिस्ट

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इस साल होने वाली परीक्षाओं की लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है. देश में हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं. इस कैलेंडर (UPSC Calendar 2021) से परीक्षा तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को काफी मदद मिलेगी. हालांकि, इस साल यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली कुछ परीक्षाएं हो गई हैं.

नेशनल लेवल की ज्यादातर परीक्षाएं यूपीएससी की ओर से आयोजित की जाती है. इसमें देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाएं जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) और अन्य सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली परीक्षाएं शामिल हैं. जो चाहतर यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह कैलेंडर काफी मददगार साबित होगी.

UPSC CISF AC(EXE) परीक्षा

यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल AC (Exe) LDC परीक्षा 2021 14 मार्च को आयोजित की जाएगी. इसके लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं .उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग के समय और परीक्षा केंद्र के बारे में विवरण एडमिट कार्ड (UPSC CISF AC Admit Card 2021) पर उपलब्ध होगा.

N.D.A. & N.A.परीक्षा

UPSC की ओर से आयोजित होने वाली N.D.A. & N.A. भर्ती परीक्षा 18 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 दिसंबर को शुरू किए गए थे. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 19 जनवरी तक का समय दिया गया था. N.D.A. & N.A.परीक्षा एक दिन आयोजित की जाती है.

Civil Services (Preliminary) परीक्षा

सिविल सर्विस के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इसमें आवेदन के नोटिफिकेशन 10 फरवरी को जारी किए गए थे. आवेदन की आखिरी तारीख 02 मार्च 2021 तक थी. इसके अलावा भारतीय वन सेवा (Indian Forest Service) की परीक्षा भी इसी के साथ आयोजित की जाएंगी. बता दें कि Indian Forest Service और Civil Services (Preliminary) की परीक्षा इस साल 27 जून को कराई जा सकती है.

I.E.S./I.S.S. परीक्षा

यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली I.E.S./I.S.S.परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 07 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इसके लिए उम्मीदवारों को 27 अप्रैल तक का समय दिया जाएगा. UPSC कैलेंडर के अनुसार इन पदों के लिए परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी. बता दें कि इसकी परीक्षा तीन दिन चलती है.

ऐसे डाउनलोड करें कैलेंडर

ऊपर दिए परीक्षाओं के अलावा कई ऐसी परीक्षाएं हैं जो यूपीएससी की ओर से आयोजित की जाती हैं. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने का सोच रहे हैं वो कैलेंडर (UPSC Calendar 2021) जरूर चेक कर लें. यूपीएससी कैलेंडर डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट updc.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज के Examinations सेक्शन में जाएं. अब Calendar पर क्लिक करें. कैलेंडर (UPSC Calendar 2021) में दिए ऑप्शन के अनुसार पीडीएफ फॉर्मेट डाउनलोड कर सकते हैं.पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *