Breaking News

UP Board Exams 2022: अगले साल जनवरी में प्रायोगिक और मार्च मे होंगी बोर्ड परीक्षाएं, UPMSP ने जारी किया नया शैक्षणिक कैलेंडर

UP Board Exams 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नया शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके मुताबिक अगले साल यानी कि 2022 में बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएंगी। वहीं हाफ ईयरली की परीक्षाएं दिसंबर के तीसरे सप्ताह में आयेाजित की जाएगीं। इस बार यूपीएमएसपी कैलेंडर में कई अहम बदलाव किए गए हैं।

इसके मुताबिक पहली बार त्रैमासिक परीक्षाएं कराई जाएंगी। बोर्ड सितंबर के तीसरे या चौथे सप्ताह में आयोजित होगी। वहीं प्री बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में होगी। वहीं इन परीक्षाओं के अंक बोर्ड को जनवरी के पहले सप्ताह तक भेजने होंगे। इसके अलावा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं फरवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में आयोजित होगी। वहीं 11वीं और 12वीं के पहले चरण के प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 15 जनवरी 2022, और फेज सेकेंड की प्रायोगिक परीक्षाएं 16 जनवरी 16 जनवरी से 31 जनवरी, 2022 तक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

बोर्ड द्वारा शैक्षणिक कैलेंडर में किए अहम बदलावों में से एक मासिक परीक्षा प्रणाली भी है। इसके तहत अंक हर महीने बोर्ड के साथ साझा किए जाएंगे। इसके अलावा हर दूसरे महीने आंतरिक परीक्षा भी होगी। बोर्ड ने यह फैसला यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया है, जिससे कि पूरे वर्ष छात्रों का मूल्यांकन किया जाए।

UPMSP Calendar 2021-22: ये हैं कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

मासिक परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों, एमसीक्यू के साथ एक वस्तुनिष्ठ पेपर पर आधारित होगी। आंतरिक मूल्यांकन हर दो महीने या हर वैकल्पिक महीने में आयोजित किया जाएगा, जिसके अंक भी बोर्ड को भेजे जाएंगे। बोर्ड परीक्षार्थी नए कैलेंडर के अनुसार, तीन से चार प्रकार की परीक्षाएं होंगी। इनमें, मासिक परीक्षा, त्रैमासिक परीक्षा, अर्ध प्रारंभिक परीक्षा और अंतिम बोर्ड परीक्षा। इसके अलावा कक्षा 10वीं और 12वीं का सिलेबस 15 जनवरी तक और कक्षा 9वीं और 11वीं का सिलेबस 31 जनवरी 2022 तक पूरा करना होगा। इसी कैलेंडर के तहत फरवरी माह में प्री-बोर्ड और होम परीक्षाएं भी कराई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *