Breaking News

UP में 10 फरवरी से खोले जाएंगे स्कूल

कोरोना के घटते मामलों के चलते पूरे देश में स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस बीच स्कूल खोलने का निर्देश जारी किया है. 10 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक के छात्रों के लिए लिए स्कूल खोले जाएंगे. वहीं 1 से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए 1 मार्च से स्कूल खोलने के लिए कहा गया है. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) की कैबिनेट को भेजे गए प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी गई है. बेसिक शिक्षा विभाग के संचालित स्कूलों में करीब 1.5 लाख से ज्यादा प्राथमिक और उच्‍च प्राथमिक स्कूलों में 1 करोड़ 83 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं. दोबारा से स्कूल जब खोले जा रहे हैं तो ऐसे में राज्य सरकार ने उसके लिए खासी तैयारियां की हैं.

पिछले साल अप्रैल में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे की वज़ह से स्कूलों को बंद कर दिया गया था. जितने दिन स्कूल बंद किए गए, इस वक्त में सरकार ने सरकारी स्कूलों का कायाकल्प किया है. यानी इस बार जब स्कूल खुलेंगे तो वो काफी बदले-बदले नज़र आएंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक स्‍कूलों में इस दौरान रंगाई-पुताई ही नहीं वॉल पेटिंग, छात्रों के लिए हैंडवॉश और शौचालय बनाए गए हैं.