Breaking News

UP में चुनावी सरगर्मियां तेज, लखनऊ में BJP की हाई लेवल मीटिंग, होगा बड़ा फेरबदल

यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार (UP Cabinet Expansion) की अनुमानों के बीच भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष (BL Santhosh) सोमवार को लखनऊ दौरे पर आ रहे हैं। बीजेपी मुख्यालय में बीएल संतोष की अगुवाई में एक मीटिंग आयोजित की जाएगी। मुख्यालय में होने वाली इस मीटिंग में क्षेत्रीय अध्यक्ष और प्रदेश महामंत्री भी शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश की सियासत को लेकर यह मीटिंग बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। कहा जा रहा है कि इसमें कई नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है.

दो हाई लेवल बैठक होगी
मिली जानकारी के अनुसार भाजपा मुख्यालय पर बीएल संतोष हाई लेवल मीटिंग करेंगे। यह बैठक आज दोपहर 2 बजे के करीब शुरू होगी। इस मीटिंग में उत्तर प्रदेश बीजेपी प्रभारी राधामोहन सिंह, उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, यूपी बीजेपी संगठन महामंत्री सुनील बंसल शामिल होंगे। इस मीटिंग में उत्तर प्रदेश भाजपा के 6 क्षेत्रीय अध्यक्ष और 7 महामंत्री भी मौजूद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के तीनों सह प्रभारियों को भी इस बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है। भाजपा मुख्यालय पर मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री आवास पर उत्तर प्रदेश भाजपा कोर ग्रुप की मीटिंग होगी।

हो सकता है बड़ा फेरबदल
बता दें कि बंगाल चुनाव और पंचायत चुनाव नतीजों के बाद उत्तर प्रदेश में सियासत बढ़ गई है। मंत्रिमंडल विस्तार काफी सुर्ख़ियों में हैं। यूपी में फिलहाल अभी 53 मंत्री हैं। अनुमान लगाया जा रहा है मंत्रिमंडल में 60 मंत्री हो सकते हैं। कोरोना महामारी के कारण तीन मंत्रियों चेतन चौहान, कमला रानी वरुण और विजय कश्यप की मौत हो चुकी है इसका सीधा सा मतलब है 3 मंत्री तो इनकी जगह पर बन सकते हैं। गुजरात कैडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी एके शर्मा को विधान परिषद सदस्य बना दिया गया है। अभी फिलहाल चर्चा चल रही है की उन्हें मंत्रिमंडल में बड़ा पद मिल सकता है।

बढ़ सकता है दबदबा
अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर जाता है। 2022 में जीत और 2024 के चुनाव के लिए समीकरण साधने के लिए भाजपा देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश से केंद्र में नए चेहरे शामिल कर सकती है। हालांकि सरकार और संगठन के स्तर पर इस प्रकार की चर्चाओं को अभी केवल अटकलें ही बताया जा रहा है।