Breaking News

UP के इस हैंडपंप से निकलने लगा नीला तरल, एसडीएम ने जांच के लिए भेजा सैम्पल

उत्तर प्रदेश के एक गांव में हैंडपंप से निकलने वाले पानी सनसनी फैल गयी। हैंडपम्प से पानी की जगह निकलने नीले तरल पदार्थ ने लोगों के बीच कौतुहल पैदा कर दिया है। मामला अधिकारियों तक पहुंचा तो वह भी हकीकत जानने के लिए गांव पहुंच गये। मामला चंदौली जिले के नौगढ़ क्षेत्र के जमसोती गांव का है। ज्ञात हो कि महुआ बाबा आश्रम के समीप लगे हैंडपम्प से पिछले कुछ दिनों से केरोसिन, जैसा नीला पानी निकल रहा है। इसकी जानकारी से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों के अनुसार पानी काफी देर तक निकाला गया लेकिन फिर पानी का रंग नहीं बदला। इस निकलने वाले तरल पदार्थ में किसी तरह की कोई गंध नहीं है। हैंडपंप से नीले रंग का पानी देखकर गांव में केरोसिन होने का शोर मच गया। आसपास के गांव के लोग भी हैंडपम्प से निकलने वाले तरल को देखने के लिए पहुंचने लगे। जमीन के भीतर खनिज तेल होने की संभावना व्यक्त की जाने लगी।

सूचना लेखपाल तक पहंची तो वह भी पानी का सैंपल लेने गए पहुंच गया। हालांकि मामले को लेकर अभी किसी विशेषज्ञ की राय नहीं आई है। कुछ ग्रामीणों का यह भी कहना है कि कुछ दिन पहले हैंडपंप खराब हो गया था। उसे ठीक करने के बाद गंदगी और मिस्त्री के हाथ में लगा ग्रीस पानी में मिल गया। इसलिए इस तरह का पानी आ रहा है। ग्रामीणों ने मुताबिक हैंडपंप को लगे 19 साल हो गए हैं लेकिन इस तरह की घटना गांव में पहले कभी देखने को नहीं मिली। ग्रामीणों ने हैंडपम्प की स्थिति से एसडीएम डा. अतुल गुप्ता को भी मामले से अवगत करा दिया है।

एसडीएम के निर्देश पर चंद्रप्रभा चैकी इंचार्ज रामनयन यादव ने हैंडपंप का छड़ व हैंडिल निकलवा दिया है। एसडीएम डा.अतुल गुप्ता ने बताया कि जमसोती गांव के महुआ बाबा सेवा आश्रम के समीप हैण्डपंप से नीले रंग का पानी निकलने की सूचना मिली है। ग्रामीणों ने कोरोसिन होने की आशंका व्यक्त की है। फिलहाल हैंडपंप को सील करवा दिया गया है। एक-दो दिन में विशेषज्ञों की टीम से पानी का सैंपल लेकर जांच कराया जाएगा। तभी पानी के रंग में बदलाव की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *