Breaking News

UK PM Election: नये सर्वे में लिज ट्रस आगे, टीवी डिबेट में ऋषि सबकी पसंद

ब्रिटेन (Britain) में प्रधानमंत्री (Prime Minister) पद को लेकर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और लिज ट्रस (Liz Truss) के बीच मुकाबला जारी है। गुरुवार को सुनक और ट्रस के बीच एक और टीवी डिबेट (TV debate) हुई। इसमें ऋषि सुनक एक अहम बहस में स्टूडियो दर्शकों के साथ आश्चर्यजनक जीत हासिल करते दिखाई दिए, जबकि ओपिनियन पोल (opinion polls) ने ट्रस को कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच वोट जीतने का दावेदार बताया। बहस में दर्शकों ने हाथों में तख्तियां लेकर ऋषि सुनक का समर्थन किया। इस दौरान एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग ) में सुनक पूर्व विदेश सचिव ट्रस से आगे रहे।

डिबेट के दौरान लिज ट्रस को प्रस्तोता के बर्ली के तीखे सवालों का सामना करना पड़ा. बर्ली ने टैक्स पॉलिसी पर भी सवाल किए. बर्ली ने पूछा- ‘क्या असली ट्रस इनके लिए कृपया खड़ी होंगी?’ ट्रस को इससे पहले सोमवार को भी ऐसे सवालों का सामना करना पड़ा था. ट्रस को उनकी कैंपेन टीम के एक हानिकारक बयान के बाद यू-टर्न के लिए मजबूर किया गया था। अपनी टीम का बचाव करते हुए ट्रस ने कहा था कि अगर सरकार लंदन के बाहर रहने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिकों को कम वेतन का भुगतान करती है, तो एक वर्ष में £ 8.8 बिलियन ($ 10.75 बिलियन) बचा सकती है।

बर्ली ने कहा, ”ट्रस, आपने पहले कुछ कहा था और अब कुछ और कह रही हैं?” इसके जवाब में लिज ट्रस ने घबराते हुए कहा, ‘मैं किसी और को दोष नहीं दे रही हूं. मैं नहीं हूं. मैं नहीं हूं. मैं कह रही हूं कि विभिन्न लोगों ने नीति को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है.’

नए सर्वेक्षण में लिज ट्रस आगे
इस बीच गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के एक नए सर्वेक्षण में लिज ट्रस पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक से काफी आगे हैं. ब्रिटेन में टोरी सदस्यों के सर्वेक्षण में पाया गया कि 58 फीसदी ने ट्रस पर भरोसा जताया है. पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक को इस सर्वेक्षण में सिर्फ 26 फीसदी टोरी सदस्यों का समर्थन मिला, जबकि शेष 12 फीसदी अनिर्णीत रहे. यह दूसरा मतदान है, जिसमें कैबिनेट मंत्री को भारतवंशी पूर्व मंत्री पर बढ़त बनाते हुए दिखाया गया है।

इससे पहले यूगॉव सर्वेक्षण में दिखाया गया था कि ट्रस सभी आयु समूहों में देश के विभिन्न हिस्सों में आगे थीं. कुल मिलाकर, अगर टोरी सदस्यों के निष्कर्ष और यूगॉव के सर्वेक्षण सही हैं, तो इस प्रतियोगिता को जारी रखने के लिए ऋषि सुनक को बड़े गेम-चेंजर की आवश्यकता है।

फिलहाल इसमें मुश्किलें आती दिखाई दे रही हैं. नए निष्कर्ष ऐसे वक्त में आए हैं जब एक अन्य पूर्व प्रत्याशी साजिद जाविद ने ट्रस को अपने एजेंडे की दौड़ में समर्थन देते हुए ऋषि सुनक को झटका दिया. ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह कौन लेगा, ये 5 सितंबर को तय हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *