Breaking News

TMC की निकाय चुनाव में 89 पर जीती, 44 पर आगे

कोलकाता नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना शुरू हो चुका है और अब तक के रुझानों और कुछ सीटों के नतीजों से साफ हो रहा है कि राज्य में ममता बनर्जी का जादू अब भी कायम है।चुनाव के बाद आज होने वाली मतों की गिनती के लिए यहां सुरक्षा बलों ने त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया है। बताया जा रहा है कि मतगणना केद्र के 200 मीटर के इलाके में धारा 144 लगाई गई है। कोरोना महामारी के देखते हुए भी सभी प्रोटोकॉल्स का पालन किया जा रहा है। बता दें कि कोलकाता में 19 दिसंबर को नगर निगम चुनाव हुए थे, जिसमें 64 फीसदी मतदान हुआ था।

  •  ममता बनर्जी की पार्टी अब तक कोलकाता नगर निगम चुनाव में 89 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। इसके अलावा 44 पर आगे चल रही है। भाजपा के खाते में अब तक महज एक जीत आई है। इसके अलावा तीन पर आगे है। वहीं सीपीएम 1 और कांग्रेस दो सीट जीत चुके हैं।
  • ममता बनर्जी की तृणणूल कांग्रेस कोलकाता नगर निगम चुनावों में 54 सीटों पर जीत चुकी है। पार्टी, फिलहाल 78 सीटों पर आगे चल रही है।
  • अब तक आए रुझानों के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस 7 सीटों पर जीत चुकी है। इसके अलावा 108 पर आगे चल रही है। वहीं भाजपा महज 4 सीटों पर ही आगे है, जबकि कांग्रेंस और सीपीएम 2-2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। 3 निर्दलीय उम्मीदवार भी आगे चल रहे हैं।
  • तृणमूल कांग्रेस की बढ़त अब 114 सीटों पर हो गई है। कुल 144 सीटों के लिए हुए चुनावों में अब तक भाजपा 2 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा सीपीएम और कांग्रेस को भी 2 ही सीटों पर अब तक बढ़त दिख रही है।
  • अब तक के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस 99 वॉर्डों में आगे चल रही है। वहीं, विधानसभा चुनावों में एक भी सीट न जीत पाने वाली कांग्रेस का हाल इस चुनाव में भी वैसा ही नजर आ रहा है। सीपीआईएम और बीजेपी फिलहाल दो-दो सीटों पर आगे है।
  • 144 वॉर्डों पर चुनाव में से छह वॉर्डों में तृणणूल कांग्रेस आगे चल रही है। वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू हुई थी। राज्य चुनाव आयोग के एक अधिकारी के मुताबिक, शुरुआती रुझानों में टीएमसी छह वॉर्डों में आगे चल रही है।
  •  ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी छह वॉर्डों में आगे चल रही है। टीएमसी फिलहाल 23,11,31,2,4 और 7 नंबर वॉर्ड में आगे है।

मतगणना केंद्रों में वैसे ही कर्मचारियों को लगाया गया है जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली है। बता दें कि माकपा के एक उम्मीदवार ने सोमवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर रविवार को हुए कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव रद्द करने का अनुरोध किया है। उम्मीदवार ने कल हुए चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों द्वारा हिंसा करने का आरोप लगाया है। वहीं भाजपा ने एक अन्य याचिका दायर कर चुनाव के दौरान हुई हिंसा का सबूत पीठ को देने की अनुमति मांगी है।

बीजेपी ने लगाए धांधली के आरोप

कोलकाता नगर निगम (केएमसी) का चुनाव रविवार को हुआ था। विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया है कि केएमसी चुनाव में टीएमसी ने डराने धमकाने की रणनीति अपनाकर और धांधली कर सभी विपक्षी दलों-भाजपा के साथ-साथ वाम मोर्चा और कांग्रेस के लोकतांत्रिक अधिकार छीन लिए।

64 फीसदी मतदान हुआ

बता दें कि 19 दिसंबर को कोलकाता नगर निगम (KMC) चुनाव में हुआ था। इस चुनाव में 64 फीसदी मतदान हुआ था। आज 144 वार्डों के वोटों की गिनती के लिए कुल 16 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। जहां वोटों की गिनती की जा रही है।

114 सीटें TMC ने जीती थीं

पिछली बार के मुकाबले के नतीजे अगर हम देखें तो 2015 में कोलकाता नगर निगम चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 144 में से 114 वार्ड पर जीत मिली थी। दूसरा स्थान मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) को मिला था। जहां सीपीएम को 2010 की 33 सीटों के मुकाबले 2015 में केवल 15 सीटों पर ही सफलता हासिल हुई थी।

मतगणना के दौरान सुरक्षा कड़ी

आज सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई है। इस बीच मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के अलावा ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। सभी काउंटिंग एजेंट्स को हॉल के अंदर बिना मोबाइल के ही प्रवेश की अनुमति दी गई है। करीब 1,000 पुलिसकर्मी और अधिकारियों की नियुक्ति मतगणना केंद्रों पर की गई है।

मतगणना शुरू

आज सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई है। जैसे-जैसे वोटों की गिनती पूरी होगी वैसे-वैसे वार्डों के नतीजे घोषित किये जाएंगे।

वाम दल, कांग्रेस, भाजपा ने लगाए थे धांधली के आरोप

अपने राजनीतिक मतभेदों को परे रखते हुए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के सदस्यों ने कोलकाता नगर निगम चुनाव के दौरान क्षेत्र के दो बूथ पर तृणमूल कांग्रेस द्वारा कथित धांधली के विरोध में रविवार को शहर के एक थाने के बाहर प्रदर्शन किया था। उत्तरी कोलकाता के हाथीबागान इलाके में बर्टोला थाने के बाहर तीनों पार्टियों के कार्यकर्ता अपनी-अपनी पार्टी के झंडे लेकर विरोध प्रदर्शन करने आए। उन्होंने मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी के खिलाफ नारेबाजी की और दोनों बूथ पर दोबारा मतदान कराने की मांग की है।

थोड़ी देर में मतगणना

कोलकाता नगर निगम चुनाव नतीजे आज आ जाएंगे। वोटों की गिनती थोड़ी देर बाद शुरू होगी। कुल 144 वार्डों के वोटों की गिनती आज की जाएगी। मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *