Breaking News

धर्म की रक्षा हेतु चार साहिबजादों का बलिदान समाज को देता रहेगा प्रेरणा : जिंपा

कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रम शंकर जिंपा ने गुरु गोबिंद सिंह जी के चार साहिबजादों को नमन करते हुए कहा कि साहिबजादों की ओर से छोटी उम्र में महान बलिदान देने की मिसाल दुनिया के इतिहास में कहीं नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि छोटे साहिबजादों के महान बलिदान को याद करना समय की जरूरत है। वे शनिवार को गांव मड़ूली ब्राह्मणां में यूनाईटेड स्पोट्र्स क्लब की ओर से चार साहिबजादों की याद में करवाए गए 5वें बास्केटबाल टूर्नामेंट के दौरान इलाका निवासियों व खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने नौजवानों को नशे से दूर रहकर खेल गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया और उन्हें चार साहिबजादों के बलिदान से प्रेरणा लेने के लिए कहा।


कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार गुरुओं के बताए मार्ग पर चलते हुए सरबत के भले के लिए कार्य कर रही है और जन-जन को गुरुओं के उपदेश व उनके महान बलिदान के शिक्षा लेने के लिए प्रेरित कर रही है। साहिबजादों की याद में आज का यह टूर्नामेंट बिना किसी उत्सव के आयोजित किया गया और सभी खिलाडिय़ों व गांव वासियों ने साहिबजादों के बलिदान को नमन किया। राज्य सरकार ने 20 से 30 दिसंबर तक कोई भी ख़ुशी का समागम न करवाने का ऐलान पहले ही किया हुआ है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास राज्य सरकार द्वारा दशम पिता के परिवार के महान बलिदान को विनम्र श्रद्धांजलि है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों पर पूरे प्रदेश में शहीदी सभा के दौरान 27 दिसंबर को शोक बिगुल बजाया जाएगा जिस दौरान लोग साहिबजादों की महान शहादत को नमन करेंगे। उन्होंने कहा कि दिसंबर का महीना, जिस दौरान दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के समूचे परिवार को शहीद किया गया था, समूची मानवता के लिए शोक का महीना है।

ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि साहिबजादों का पावन बलिदान राष्ट्र और धर्म की रक्षा के लिए हम सभी को प्रेरणा देता है। धर्म की रक्षा हेतु समर्पित उनका जीवन सदैव हमारा पथ प्रदर्शक रहेगा।
इस मौके पर यूनाईटेड स्पोट्र्स क्लब के पदाधिकारियों के अलावा मेयर सुुरिंदर कुमार, मोहन लाल चित्तो, वरिंदर संधू, एडवोकेट अमरजोत सैनी, एडवोकेट राहुल, तरुण अरोड़ा के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।