Breaking News

Tata Punch से उठा पर्दा, जानें माइक्रो SUV की कीमत और फीचर्स की जानकारी

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज घरेलू बाजार मे अपनी सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी Tata Punch को पेश कर दिया है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग भी आज से शुरू कर दी गई है। इच्छुक ग्राहक इस माइक्रो एसयूवी को 21,000 रुपये की राशि जमा कर बुक करा सकते हैं। कंपनी ने इस एसयूवी में स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया है, जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर रूकने पर इसका इंजन ऑटामेटिक तरीके से बंद हो जाएगा। जिससे आपको बेहतर माइलेज मिलेगा। इस एसयूवी को चार अलग-अलग परसोना ट्रिम में पेश किया गया है, जिसमें प्योर, एडवेंचर, अकम्पलिश्ड और क्रिएटिव परसोना शामिल है। इस एसयूवी का निर्माण कंपनी ने पुणे स्थित प्लांट में किया है।

Tata Punch को कंपनी ने केवल एक इंजन विकल्प के साथ पेश किया है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। जहां तक इस एसयूवी की साइज की बात है तो इसका लंबाई 3,827mm, चौड़ाई 1,742mm, उंचाई 1,615mm और इसमें 2,445mm का व्हीलबेस दिया गया है। इस एसयूवी में कंपनी 187mm का ग्राउंड क्लीयरेंस देती है, इसके अलावा 366 लीटर की क्षमता का बूट स्पेस इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाता है। ये एसयूवी ALFA ऑर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है और इसमें 90 डिग्री पर खुलने वाला दरवाजा भी दिया गया है। आम भाषा में समझें तो टाटा पंच लंबाई और चौड़ाई में मारुति सुजुकी इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 से बड़ी है।

मिलते हैं ये शानदार फीचर्स: Tata Punch में कंपनी ने एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स को शामिल किया है, जो कि इसे प्रतिद्वंदी मॉडलों के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इसमें कंपनी ने डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, फ्रंट पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा हरमन का ऑडियो सिस्टम और 4 स्पीकर, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल मिरर, रियर पावर विंडो, फॉलो मी हेडलैंप, USB चार्जिंग सॉकेट, फुल व्हील कवर इत्यादि इसे और भी बेहतर बनाते हैं।

एसयूवी के भीतर आपको 7.0 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी मिलता है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। रियर व्यू कैमरा, फॉग लैंप, कीलेस गो, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। 7.0 का सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमेटिक प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स, रियर वाइपर और वॉशर और 16 इंच का डायमंड कट् अलॉय व्हील इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाता है। फिलहाल कंपनी ने नई Tata Punch को प्रदर्शित मात्र ही किया है, इसकी आधिकारिक बुकिंग आज से शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसे आगामी 20 अक्टूबर को बिक्री के लिए लॉन्च करेगी, उसी वक्त इसकी कीमत से पर्दा उठेगा। इसकी डिलीवरी भी लॉन्च के बाद से ही शुरू कर दी जाएगी।