Breaking News

T20 World Cup से पहले इस टीम को बड़ा झटका, कोच ने दिया इस्तीफा

अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले साउथ अफ्रीका टीम को एक बड़ा झटका लगा है. यह तगड़ा झटका हेड कोच मार्क बाउचर ने दिया है. पूर्व अफ्रीकी विकेटकीपर बाउचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. यह खबर ठीक उस वक्त आई है, जब साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से गंवा दिया है. अब अफ्रीका टीम को वर्ल्ड कप की तैयारी में जुटना है. अफ्रीका ने अब तक एक भी वर्ल्ड कप खिताब नहीं जीता है.

अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने दी जानकारी
बाउचर के इस्तीफे की खबर खुद साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (CSA) ने दी है. उन्होंने बाउचर की एक फोटो ट्विटर पर शेयर करते हुए पोस्ट में लिखा, ‘प्रोटियाज (साउथ अफ्रीका टीम) हेड कोच मार्क बाउचर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद हेड कोच का पद छोड़ देंगे. ‘

अफ्रीकी बोर्ड ने अपने बयान में कहा, ‘बाउचर ने दूसरे मौकों की तलाश, अपने भविष्य और व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए कोच पद से इस्तीफा दिया है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका को इस बात का काफी दुख है कि बाउचर अपने कॉन्ट्रेक्ट को बढ़ाने में असमर्थ हैं. बोर्ड उनके फैसले का सम्मान करता है और भविष्य की नई संभावनों के लिए बाउचर को शुभकामनाएं.’

2019 में बाउचर ने संभाला था कोच पद
मार्क बाउचर ने दिसंबर 2019 में साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद संभाला था. उनकी कोचिंग में टीम ने अब तक 10 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं, सीमित ओवर्स फॉर्मेट में भी टीम ने 23 टी20 और 12 वनडे मैच जीते हैं. इसी साल अफ्रीका ने भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. साथ ही ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भी अफ्रीका टीम इस वक्त दूसरे नंबर पर काबिज है. ऐसे में यदि देखा जाए तो बाउचर के कोच रहते अफ्रीका टीम ने अच्छा ही प्रदर्शन किया है.

भारत दौरे पर भी बाउचर की कोचिंग में आएगी अफ्रीका
वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीका टीम को भारत दौरे पर आना है. इस दौरान भी बाउचर ही कोच रहेंगे और यह उनकी बतौर कोच आखिरी सीरीज होगी. इस सीरीज में भारत-अफ्रीका के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. जबकि बतौर कोच बाउचर का आखिरी टूर्नामेंट वर्ल्ड कप ही रहने वाला है. अफ्रीका टीम को इस बार टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया, बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ एक ही ग्रुप में रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *