Breaking News

T20 World Cup में आज आयरलैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, जीत से करना चाहेगी आगाज

आलोचक भले ही उन्हें ‘नई बोतल में पुरानी शराब’ कहें लेकिन भारत (India) के सुपरस्टार क्रिकेटर (Superstar cricketer) बरसों से आईसीसी ट्रॉफी (ICC Trophy) नहीं जीत पाने का मलाल मिटाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहेंगे और अपने इस मिशन की शुरुआत टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में बुधवार को आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ पहले मैच के जरिए करेंगे। भारतीय टीम (Indian team) में अभी भी कई अनसुलझे सवाल हैं मसलन न्यूयॉर्क में ‘ड्रॉप इन’ पिच पर टीम संयोजन क्या रहेगा? अभी तक यहां हुए मैचों से स्पष्ट है कि इंडियन प्रीमियर लीग की तरह रनों का अंबार नहीं लगने जा रहा।

ब्राजील की तरह नहीं बनना चाहेगी भारतीय टीम
उससे भी बड़ी चिंता खिताब के प्रबल दावेदार का ठप्पा है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) तो विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रह चुके हैं लेकिन जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा जैसे ‘दशकों में एक’ माने जाने वाले क्रिकेटरों ने अभी तक खिताब नहीं जीता है और वे इसके लिए बेताब हैं। भारतीय क्रिकेट टीम 1982 और 1986 की ब्राजील फुटबॉल टीम की तरह नहीं बनना चाहती जब सुकरात, जिको, कारेका, फाल्काओ और अलेमाओ जैसे सितारे भी फीफा वर्ल्ड कप नहीं जीत सके थे।

इस उदासी से उबरना चाहेंगे रोहित और कोहली
पिछले इसाल वनडे वर्ल्ड कप फाइनल के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम की सीढ़ियां चढ़ते हुए कप्तान रोहित शर्मा अपने आंसू नहीं छिपा सके थे। वहीं, 765 रन बनाने वाले कोहली के चेहरे पर भी उदासी साफ देखी जा सकती थी। कई बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मिलकर सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं बना पाते। भारत ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि यही टीम कई बार आखिरी दो तिलिस्म नहीं तोड़ सकी है। 37 बरस के रोहित का यह आखिरी वर्ल्ड कप है और यह लगभग तय है कि वह भारत में होने वाले अगले टी20 वर्ल्ड कप और दक्षिण अफ्रीका में 2027 में होने वाले 50 ओवरों के विश्व कप तक नहीं खेलेंगे।

भारत के पास आयरलैंड टीम से बेहतर स्पिनर
दूसरी ओर आयरलैंड की टीम में पॉल स्टर्लिंग, जोश लिटिल, हैरी टेक्टर, एंडी बालबर्नी जैसे अच्छे टी20 क्रिकेटर हैं। नासाउ काउंटी मैदान की धीमी और औसत विकेट पर भारतीय टीम आयरलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल को कैसे खेलती है, यह देखना रोचक होगा। भारत को फायदा इस बात का है कि उसके पास आयरलैंड से बेहतर स्पिनर हैं। हालांकि, बुमराह के अलावा तेज गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा कमजोर लग रहा है। कई बार बहुत ज्यादा विकल्प होना भी अच्छी स्थिति नहीं होती है और शीर्षक्रम पर भारत के साथ ऐसा ही हो रहा है।

जायसवाल को रहना पड़ सकता है बाहर
कप्तान रोहित और कोहली के लिए यशस्वी जायसवाल को बाहर रहना पड़ सकता है। ऋषभ पंत ने अभ्यास मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की और हार्दिक पांड्या ने अच्छी गेंदबाजी की। पांड्या ने अभ्यास सत्र में कोहली, सूर्यकुमार यादव और रोहित को अच्छी खासी गेंदबाजी की। वह प्रतिदिन तीन ओवर भी डाल पाते हैं तो भारतीय टीम में शिवम दुबे और एक अतिरिक्त स्पिनर को उतारा जा सकता है। आयरलैंड को कमजोर नहीं आंका जा सकता जिसने वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान को उसकी धरती पर हराया। लिटिल को गुजरात टाइटंस के लिये आईपीएल खेलने का अनुभव भी है। मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

 

भारत का स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

आयरलैंड का स्क्वॉड: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), मार्क अडायर, रॉस अडायर, एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोश लिटिल, बैरी मैकार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्टर, लोरकन टकर, बेन व्हाइट, क्रेग यंग।