Breaking News

दिल्ली में बिगड़ते जा रहे हालात, दिवाली से पहले हवा में घुला जहर; कई इलाकों में 400 के पार पहुंचा AQI

 दिवाली से पहले राजधानी दिल्ली (Delhi pollution) में प्रदूषण का स्तर खतरनाक (Danger level) स्तर पर पहुंच चुका है। आज सुबह आनंद विहार के आसपास वायु गुणवत्ता (AIQ above 400) सूचकांक 400 के पार 405 दर्ज किया गया है। वहीं, सीपीसीबी के अनुसार, अक्षरधाम मंदिर का एक्यूआई 361 दर्ज किया गया। आज सुबह बवाना में 392, रोहिणी 380, आईटीओ 357, द्वाराका सेक्टर-8 335, मुंडका 356 एक्यूआई दर्ज किया गया है। लगातार बिगड़ती हवा से लोग परेशान हो रहे हैं। बुजुर्ग और बच्चों को सांस लेने में तकलीफ और खांसी जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है। दिवाली के बाद से हालात और बिगड़ने की आशंका है।

Situation is worsening in Delhi, AQI crossed 400 in many areas : वहीं, शनिवार को वायु प्रदूषण के स्तर में कमी दर्ज की गई। दिल्ली का एक्यूआई 255 दर्ज किया गया था। यह शुक्रवार की तुलना में 15 सूचकांक कम है। आनंद विहार, रोहिणी, द्वारका, मुंडका और बवाना सहित 11 इलाकों में एक्यूआई 300 के पार रहा। यह बेहद खराब श्रेणी में हवा है, जबकि डीटीयू, अशोक विहार, आईटीओ समेत 20 इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही।

बता दें कि राजधानी में रविवार से अगले छह दिन तक लोगों को बेहद खराब हवा में सांस लेने को मजबूर होना पड़ेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का पूर्वानुमान है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 300 के पार रह सकता है। ऐसे में लोगों को वायु प्रदूषण और परेशान करेगा।